Feb 10, 2024, 12:25 IST

आत्म-सुधार पर काम करते समय आशा बनाए रखना आवश्यक है: इवांका दास

आत्म-सुधार पर काम करते समय आशा बनाए रखना आवश्यक है: इवांका दास

'चांद जलने लगा' की अभिनेत्री इवांका दास का मानना है कि नए अवसर पाने में भाग्य बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर मनोरंजन उद्योग में। हालाँकि, वह इस बात पर जोर देती हैं कि जब चीजें काम नहीं कर रही हों तब भी लोगों को आशावान रहना चाहिए।

“किस्मत बहुत मायने रखती है। आत्म-सुधार पर काम करते समय आशा बनाए रखना आवश्यक है। आपकी इच्छाएं कभी ख़त्म नहीं होनी चाहिए,” उसने कहा।

अभिनेत्री, जिन्हें अभिषेक बच्चन, सैयामी खेर-स्टारर "घूमर" में भी देखा गया था, ने खुलासा किया कि उनकी करियर पसंद शुरू से ही स्पष्ट थी। वह जानती थी कि वह मनोरंजन के क्षेत्र में जाना चाहती है और उसने इस पर काम किया।

“मैंने बहुत कम उम्र में ही यह जाने बिना ही शुरुआत कर दी थी कि एक नर्तक के रूप में काम कैसे सुरक्षित किया जाए। धीरे-धीरे मुझे अभिनय के प्रति अपनी क्षमता का पता चला। भ्रम के बावजूद, मेरे जीवन में ऐसे लोग थे जिन्होंने मुझे प्रेरित किया, ”उसने कहा।

इस उद्योग को चुनने के अपने संघर्षों के बारे में बात करते हुए, उन्होंने बताया कि उन्हें भावनात्मक और वित्तीय संघर्षों से गुजरना पड़ा, लेकिन उन्होंने जो सफलता हासिल की है उससे वह संतुष्ट हैं।

“यह बहुत चुनौतीपूर्ण था। साहस जरूरी है. मेरी छोटी चाची ने इसकी असुरक्षाओं और वित्तीय मांगों के कारण उद्योग में मेरे प्रवेश का विरोध किया। अंततः मैंने घर छोड़ दिया। शुरुआत में मुझे कोरियोग्राफरों से रैगिंग का सामना करना पड़ा, लेकिन मैंने उन्हें नजरअंदाज किया और अपना रास्ता खुद बनाया। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे आगे बढ़ना है और कहां पहुंचना है। मेरे आस-पास के लोगों को मेरी प्रतिभा पर संदेह था। जीवन में बाद के चरण में सफलता हासिल करने के बावजूद मैं संतुष्ट हूं। अपनी यात्रा पर विचार करते हुए, मुझे अपनी क्षमता का एहसास होता है और मैं जानता हूं कि आगे कैसे बढ़ना है। अपनी व्यक्तिगत पहचान स्थापित करना महत्वपूर्ण है,'' उसने कहा।

आजकल बच्चों के पास अपने करियर के मामले में चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प होते हैं, लेकिन वे इसे अपने माता-पिता को बताने में असमर्थ होते हैं, साथ ही उन्हें उचित मार्गदर्शन भी नहीं मिलता है।

इवांका को लगता है कि माता-पिता नहीं चाहते कि उनके बच्चों को उन परेशानियों का सामना करना पड़े जो उन्होंने झेली, उन्होंने आगे कहा, “हम उनकी आकांक्षाओं और क्षमता को पूरी तरह से नहीं समझते हैं। उनके सपनों को पहचानना और उनका समर्थन करना महत्वपूर्ण है। माता-पिता को अपने अनुभव उन पर थोपने के बजाय उन्हें जगह और प्रोत्साहन देना चाहिए।''

उन्होंने आगे कहा, "मैं बच्चों को सलाह दूंगी कि वे अपनी पढ़ाई पूरी करें, नौकरी सुरक्षित करें और फिर अपने माता-पिता के अनुभवों की असुरक्षाओं को प्राप्त किए बिना अपने सपनों को पूरा करें।"