May 20, 2024, 22:55 IST

Digital युग में लोगों के लिए एक-दूसरे से आमने-सामने जुड़ना चुनौतीपूर्ण हो गया है: नमिता लाल

Digital युग में लोगों के लिए एक-दूसरे से आमने-सामने जुड़ना चुनौतीपूर्ण हो गया है: नमिता लाल

बैंकर से अभिनेता-निर्माता बनीं नमिता लाल, जिन्हें लिहाफ में देखा गया था, का मानना है कि डिजिटल युग में लोगों के लिए एक-दूसरे से जुड़ना चुनौतीपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा, “हम सोशल मीडिया के युग में रह रहे हैं, जहां आप जहां भी देखें, भारी मात्रा में सामग्री उपलब्ध है -चाहे वह यूट्यूब हो, ओटीटी चैनल हो, या इन दिनों होने वाले सभी ध्यान भटकाने वाले साधन हों। लोगों के लिए दूसरों से आमने-सामने या टेलीफोन पर भी जुड़ना मुश्किल है।

वह यह भी मानती हैं कि 'मी टाइम' बेहद महत्वपूर्ण है। वह कहती हैं कि अगर कोई व्यक्ति खुद से जुड़ने में सक्षम नहीं है, तो उसके लिए दूसरों से जुड़ना मुश्किल होगा। “यदि कोई पूरी तरह से 'मी टाइम' के लिए प्रतिबद्ध है, तो इसमें स्वयं, प्रियजनों, परिवार और दोस्तों के साथ समय शामिल होना चाहिए। क्योंकि, मेरी नजर में वह सब भी 'मी टाइम' ही है।' अगर मैं रिश्तों में समय लगाता हूं, तो वह उस समय से भी जुड़ा है जो मैं खुद को देता हूं। उन्होंने कहा, ''मैं खुद को जो प्यार देती हूं, वह दूसरों से मिलने वाले प्यार के लगभग बराबर है और यह महत्वपूर्ण है।''

“हमें अब यह सोचने में समय बिताना होगा कि हम खुद को कितना समय दे रहे हैं, हम अपने परिवार को कितना समय दे रहे हैं। समय सबसे मूल्यवान चीज़ है जो हम किसी को दे सकते हैं। मेरे माता-पिता ने मुझसे कभी कुछ नहीं मांगा; उन्होंने बस मेरा समय मांगा, और यह मेरे दिल को छूने में कभी असफल नहीं हुआ। यही वह मुद्रा है जिसे हर कोई चाहता है, चाहे दोस्त हों, माता-पिता हों या बच्चे हों, हर कोई समय चाहता है।"

उन्होंने बताया कि पहले, जब लोग संयुक्त परिवारों में रहते थे, तो किसी के लिए कुछ समय निकालना आसान होता था। “अब लोगों ने इसके बारे में सोचना शुरू कर दिया है, वास्तव में इस पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। संयुक्त परिवारों में सब कुछ दिया जाता था; हर कोई हर समय दूसरों को दे रहा था और ले रहा था। लेकिन अब, वास्तव में उस पर विचार करने और उसमें निवेश करने के लिए, किसी को समय निर्धारित करना होगा, लगभग इसे डायरी में डालने की तरह, चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक हो या कैलेंडर,!