Feb 27, 2024, 11:08 IST

विशाल मिश्रा से लेकर ऋषभ टंडन और जुबिन नौटियाल तक: भारत के शीर्ष संगीतकार जिन्होंने सभी बाधाओं का सामना किया और कई संघर्षों के बावजूद विजयी हुए!

विशाल मिश्रा से लेकर ऋषभ टंडन और जुबिन नौटियाल तक: भारत के शीर्ष संगीतकार जिन्होंने सभी बाधाओं का सामना किया और कई संघर्षों के बावजूद विजयी हुए!

जबकि भारतीय मनोरंजन उद्योग अच्छी प्रतिभाओं को पहचानने और उन्हें सही मंच पर अपनी क्षमता साबित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है, सिक्के का एक और पहलू भी है जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। एक ओर, हम इस प्रक्रिया में शामिल सभी चकाचौंध, ग्लैमर, धन और प्रसिद्धि देखते हैं, अक्सर लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि अपने जहाज को सुचारू रूप से चलाने के लिए कितने बलिदानों की आवश्यकता होती है। कठिन समय में भी जो स्वभाव, शांति और संयम प्रदर्शित करते हैं, वही अंततः यात्रा में जीत हासिल करते हैं। जहां तक भारतीय संगीत उद्योग का सवाल है, ऐसे कुछ संगीतकार हुए हैं जिनकी कहानी भी ऐसी ही रही है। उन्होंने प्रेरणादायक व्यक्तित्व बनने के लिए नीचे से ऊपर तक का संघर्ष से भर सफर ते किया है। तो, आइए भारतीय मनोरंजन उद्योग के तीन ऐसे प्रेरक संगीतकारों पर एक नज़र डालें, जिन्होंने हर तूफान में अपनी क्षमता साबित की है।

विशाल मिश्रा: संगीतकार विशाल मिश्रा के लिए, यह यात्रा वास्तव में बहुत कठिन रही है। अतीत में एक ख़राब दौर था जब चीजें उस तरह से नहीं चल रही थीं जैसी उन्होंने योजना बनाई थी। हालाँकि, एक सच्चे योद्धा की तरह, उन्होंने लड़ने और जोरदार प्रहार करने का फैसला किया। आज, वह संगीत क्षेत्र में बेहद प्रसिद्ध हैं और हम उनके संगीत को पसंद करते हैं।

ऋषभ टंडन: कहते हैं कि "वापसी हमेशा असफलताओं से बड़ी होती है" और आज के समय में भारतीय संगीत उद्योग में, ऋषभ टंडन से बेहतर कोई भी यह साबित नहीं कर सकता है। यह शख्स 17 साल बाद इश्क-फकीराना से इंडस्ट्री में शानदार वापसी कर रहा है। सिर्फ म्यूजिक एल्बम ही नहीं, उससे जुड़ी कहानी भी ऋषभ के लिए बेहद खास है। कई साल पहले, उनके पिता, अनुभवी मुकेश टंडन को उद्योग छोड़ना पड़ा और अपने परिवार के लिए अपने सपनों का बलिदान देना पड़ा। आज, ऋषभ अपने पिता को एक बार फिर वहीं वापस ला रहा है जहां वह थे और यह सबसे खूबसूरत सफलता की कहानी है जो आपने हाल के दिनों में सुनी होगी। क्या प्रेरणा है। मजबूत बने रहो ऋषभ। दुनिया आपके जीतने के लिए है।

जुबिन नौटियाल: आखिरी लेकिन निश्चित रूप से सबसे महत्वपूर्ण बात, हमें इस प्रतिष्ठित सूची में जुबिन नौटियाल के बारे में बात करनी है। उन्हें भी अपने हिस्से के संघर्षों से जूझना पड़ा। जबकि लोग उनकी रातों-रात की सफलता के बारे में बहुत चर्चा करते हैं, बहुत से लोग यह नहीं देखते कि यहाँ पोहोचने के लिए उन्होंने कितना परिश्रम किया है। उनकी सफलता युवाओं को प्रभावित करती है और उनकी संघर्ष भावना ही उन्हें आगे ले गई है।

संगीत जगत के ये तीन रत्न काफी आश्चर्यजनक ढंग से साबित करते हैं कि चाहे कुछ भी हो, जब आप मानसिक रूप से और अंदर से मजबूत हों तो आप हर कठिनाई से लड़ सकते हैं। यहां उन्हें उनके भविष्य के सभी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। अधिक अपडेट के लिए बने रहें।