Sat, 23 Jul 2022

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: अजय देवगन-सूर्या सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: अजय देवगन-सूर्या सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

नई दिल्ली: दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में शुक्रवार को 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की गई, जिसमें ‘तानाजी-दि अनसंग हीरो’ को सबसे लोकप्रिय फिल्म चुना गया। बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अजय देवगन ने इसी फिल्म ‘तानाजी दि अनसंग हीरो’ और दक्षिण भारतीय अभिनेता सूर्या ने फिल्म ‘सोरारेई पोट्रु’ के लिए संयुक्त रूप से जीता। भारतीय कलाकारों के लिए हमेशा से खास रहे इन पुरस्कारों में इस बार दक्षिण फिल्म इंडस्ट्री की धूम रही और अधिकांश अवार्ड उन्हें ही मिले। सूर्या की ‘सोरारेई पोटरु’ को बेस्ट फीचर फिल्म का भी अवार्ड मिला और इसी फिल्म के लिए एक्ट्रेस अपर्णा बालमुरली को बेस्ट फीमेल एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला है। कुल मिलाकर इस फिल्म को पांच पुरस्कार मिले हैं।

इसके अलावा ‘तुलसीदास जूनियर’ को बेस्ट हिंदी फिल्म, विशाल भारद्वाज को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन, मनोज मुंतशिर के फिल्म ‘साइना’ के लिए बेस्ट गीतकार का अवार्ड मिला है। इसी तरह अय्यप्पनम कोशियुम के लिए साची को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, अय्यप्पनम कोशियुम के लिए ही बीजू मेनन को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता, शिवरंजनियुम इनम सिला पेंगलुम के लिए लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री, राहुल देशपांडे को एमआई वसंतराव और अनीश मंगेश गोसावी को टकटक के लिए बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर और नंचम्मा को अय्यप्पनम कोशियाम के लिए बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवार्ड मिला है। गौरतलब है कि सूर्या की फिल्म ‘सोरारेई पोट्रु’ साल 2020 में रिलीज हुई थी, जो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

‘सोरारेई पोटरु’ एक ऐसे इनसान की कहानी है, जो आम आदमी को आसमान में उड़ाने का सपना देखता है। वह अपने परिवार, दोस्तों और जुनून की वजह से दुनिया की सबसे बड़ी इंडस्ट्री को अपने नाम कर लेता है। उधर, ‘तानाजी दि अनसंग हीरो’ अजय देवगन के लिए कई तरह से खास है। यह अभिनेता के करियर की 100वीं फिल्म थी, जिसमें अजय देवगन ने मराठा अस्मिता को दिखाया था। फिल्म में अजय देवगन ने बहादुर सुभेदार तानाजी मालुसरे का किरदार निभाया था, जो मराठा साम्राज्य को फिर से हासिल करने के लिए क्रूर मुगल सरदार उदयभान सिंह राठौर (सैफ अली खान) के खिलाफ खड़ा होता है। इस फिल्म ने 250 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था।

Advertisement

Advertisement