Mar 18, 2023, 23:14 IST

MP News: छात्रों के लिए जरूरी खबर, नए शैक्षणिक सत्र को लेकर सीबीएसई ने जारी किया अहम नोटिस

MP News: छात्रों के लिए जरूरी खबर, नए शैक्षणिक सत्र को लेकर सीबीएसई ने जारी किया अहम नोटिस
School News: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नए शैक्षणिक सत्र 2023-24 को लेकर महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। साथ ही कुछ स्कूलों को चेतावनी भी दी है। दरअसल, हाल ही में बोर्ड ने सभी विद्यालयों को एकेडमिक कैलेंडर अपनाने के निर्देश जारी किये थे। जिसके मुताबिक 1 अप्रैल से नया सेशन शुरू होना था। लेकिन कुछ स्कूलों नें निर्धारित तारीख से पहले ही सत्र का आरंभ कर दिया है।
सर्कुलर में सीबीएसई ने बोर्ड से जुड़े स्कूलों के प्रधानाचार्यों और संस्थानों के प्रमुखों को अलर्ट किया। उन्हें हर साल 1 अप्रैल से पहले शैक्षणिक सत्र शुरू करने से बचने की सलाह दी है । इस मामले में बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि, “समय सीमा में सिलेब्स को पूरा करने के लिए सेशन को जल्द शुरू करना गलत है। ऐसा करने से छात्रों की चिंता बढ़ती है और उन्हें थकान होता है।” बता दें की कैलेंडर के मुताबिक सत्रारम्भ 31 मार्च-1 अप्रैल के बीच में होता है।
इसके अलावा सीबीएसई ने पेपर लीक से जुड़े अफवाहों के लिए भी निर्देश जारी किया है। बोर्ड के कथानुसार कुछ असमाजिक तत्व लगातार सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के जरिए पेपर लीक के बारे में अफवाहें फैला रहे हैं। ऐसे लोगों पर निगरानी की जा रही है। जल्द ही कार्रवाई भी की जाएगी। 21 मार्च को 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने वाली हैं। वहीं 12वीं का अंतिम पेपर 5 अप्रैल को होगा।