Mar 21, 2024, 20:03 IST

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ED के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे, तत्काल सुनवाई की मांग की

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ED के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे, तत्काल सुनवाई की मांग की

New Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ED के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। मामले पर तत्काल सुनवाई की मांग की है।

हाईकोर्ट से झटका मिलने के बाद ईडी गुरुवार देर शाम प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंची। सूत्रों के मुताबिक, ईडी अरविंद केजरीवाल के घर की तलाशी ले रही है। सूत्रों ने बताया कि ईडी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ भी कर सकती है। इस बीच दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंच चुके हैं।

सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुझे अंदर जाने से रोका गया है। इससे पहले आप की वरिष्ठ नेता एवं दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कड़े विरोध के बावजूद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम राहत अर्जी को खारिज नहीं करना और इस पर बाद में सुनवाई करने के लिए हाईकोर्ट का सहमत होना उनके लिए एक बड़ी जीत है। यह पूछे जाने पर कि ईडी की दंडात्मक कार्रवाई के खिलाफ केजरीवाल को राहत देने से हाईकोर्ट के इनकार करने के फैसले को क्या सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी, इस पर आतिशी ने कहा कि कानूनी विकल्पों पर विचार किया जाएगा।

इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि ईडी की टीम शाम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंची है। उन्होंने कहा कि ईडी के अधिकारी आबकारी नीति मामले में जांच में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री को समन देने उनके आवास पर पहुंचे हैं। आतिशी ने आरोप लगाया कि भाजपा लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार करने से रोकने के लिए प्रवर्तन निदेशालय का इस्तेमाल कर केजरीवाल को गिरफ्तार कराना चाहती है।

जस्टिस सुरेश कुमार कैत और जस्टिस मनोज जैन की पीठ ने संरक्षण का अनुरोध करने संबंधी आप नेता की अर्जी को 22 अप्रैल के लिए सूचीबद्ध किया है, उसी दिन केजरीवाल को समन को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुख्य याचिका भी सुनवाई के लिए निर्धारित है। आतिशी ने पहले कहा था कि केजरीवाल ईडी की जांच में शामिल होना चाहते हैं और एजेंसी के साथ सहयोग करना चाहते हैं लेकिन यह उन्हें गिरफ्तार करना चाहती है।