May 5, 2023, 20:25 IST

Chandra Grahan 2023 Today: साल का पहला चंद्र ग्रहण कुछ घंटे में लगने वाला है, 12 साल बाद दुर्लभ संयोग

Chandra Grahan 2023 Today: साल का पहला चंद्र ग्रहण कुछ घंटे में लगने वाला है, 12 साल बाद दुर्लभ संयोग

Chandra Grahan 2023: 5 मई की रात साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह उपच्छाया ग्रहण होगा जो कि बेहद दुर्लभ होता है और कई दशकों में एक से दो बार ही लगता है.

अगली बार इस तरह का उपच्छाया चंद्र ग्रहण अगली बार साल 2042 में दिखेगा. उपच्छाया चंद्र ग्रहण में पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य एक सीध में होते हैं लेकिन इसमें पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है. इसमें चंद्रमा का अंधकार होता है लेकिन सूर्य के किनारे से पड़ रही रोशनी से वह हल्का सा चमकता हुआ दिखता है. इस चंद्रग्रहण को नंगी आंखों से देखना थोड़ा मुश्किल होता है और इसे विशेष उपकरण या फिर कैमरे की मदद से देखा जा सकता है. हालांकि साफ आसमान में इसे देखा जा सकता है.

ये चंद्र ग्रहण 5 मई की रात 8 बजकर 44 मिनट पर लगना शुरू होगा और देररात 1 बजकर 1 मिनट तक रहेगा. चंद्र ग्रहण की परमग्रास रात 10 बजकर 52 मिनट पर होगा. इस चंद्रग्रहण को भारत के अधिकतर शहरों में देखा जा सकेगा. हालांकि हर शहर में इसे दिखने का समय अलग-अलग हो सकता है. ये चंद्रग्रहण विश्व के तमाम हिस्सों, हिंद महासागर, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, अंटार्कटिका, यूरोप, एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया आदि में दिखेगा.

भारत के तमाम शहरों जैसे सूरत, दिल्ली, पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, मथुरा, कोहिमा, ईटानगर और इंफाल में दिखाई देगा.