Feb 19, 2023, 19:10 IST

अब Twitter अकाउंट सेफ रखने के भी देने होंगे पैसे, 20 मार्च से फ्री में नहीं मिलेगी यह सुविधा

अब Twitter अकाउंट सेफ रखने के भी देने होंगे पैसे, 20 मार्च से फ्री में नहीं मिलेगी यह सुविधा
नई दिल्ली : ट्विटर यूजर्स को अब अपने अकाउंट को सिक्योर करने के लिए भी पैसे देने होंगे। 20 मार्च के बाद सिर्फ पेड सब्सक्राइबर (ब्लू टिक यूजर) को ही टेक्स्ट मेसेज से किए जाने वाले टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) के इस्तेमाल की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने ट्वीट करके यह बात कही है। यह 2FA ट्विटर अकाउंट की सिक्योरिटी का जरूरी टूल है। यह ट्विटर अकाउंट को पासवर्ड के अलावा एक और सिक्योरिटी लेयर देता है। जिससे अकाउंट को उसके यूजर के अलावा कोई और एक्सेस न कर सके। इस ऑथेंटिकेशन के जरिए ट्विटर लॉगइन पर मोबाइल/ईमेल पर मैसेज आता है।

ट्विटर ने कहा था कि ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए फीस 11 डॉलर (910 रुपये) प्रति माह होगी। बुधवार को कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि हमारा मानना है कि फोन-नंबर-बेस्ड 2FA का हैकर्स दुरुपयोग कर रहे हैं।कंपनी ने यह भी कहा कि हैकर्स फोन नंबर बेस्ड टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए आज (शनिवार) से ही अकाउंट्स के लिए SMS के जरिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन बंद कर रहे हैं। अब इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन जरूरी होगा। कंपनी नॉन-ब्लू सब्सक्राइबर को मौजूदा 2FA को डिसेबल करने और नए को एक्टिव करने के लिए 30 दिन का समय दे रही है। हालांकि, इस दौरान यूजर का फोन नंबर उसके ट्विटर अकाउंट से ऑटोमैटिक अलग नहीं होगा।

यह तो ब्लैकमेल करने के समान

जानकारों ने कहा कि यह ब्लैकमेल करने के समान है। इस ऑथेंटिकेशन के जरिए ट्विटर अकाउंट्स को सुरक्षित रखने में काफी मदद मिलती है। इसमें सिर्फ एक पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन करने के बजाय, यह यूजर्स को एक कोड सेट करने की अनुमति देता है, जिसे सिर्फ यूजर्स ही देख या पढ़ सकता है।