Aug 22, 2023, 15:06 IST

भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में भी अच्छा उछाल,मुकेश अंबानी को नुकसान

 भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में भी अच्छा उछाल,मुकेश अंबानी को नुकसान 

दुनिया के अरबपतियों की सूची में गौतम अडानी ने लंबी छलांग लगाई है। इसके साथ ही भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में भी अच्छा उछाल आया है। वहीं, दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति में तेज बढ़ोतरी हुई है।

हालांकि, एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को नुकसान हुआ है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में से 9 अमीरों की संपत्ति में इजाफा हुआ है। सबसे ज्यादा फायदा एलन मस्क को हुआ है. एक ही दिन में उनकी संपत्ति में 11.3 अरब डॉलर का उछाल दर्ज किया गया है। इसके साथ ही अब उनकी कुल संपत्ति 216 अरब डॉलर हो गई है. सोमवार को 9 अरबपतियों की संपत्ति में 21 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

गौतम अडानी की संपत्ति और पद में वृद्धि
देश के दूसरे सबसे बड़े अरबपति और अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी की संपत्ति में अच्छा इजाफा हुआ है। सोमवार को उनकी कुल संपत्ति में 2.14 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. फिलहाल गौतम अडानी की कुल संपत्ति 65.9 अरब डॉलर हो गई है. संपत्ति में इजाफे के कारण अब उनकी रैंक बढ़कर 18 हो गई है, जो पहले 20वें नंबर पर थी.

मुकेश अंबानी को नुकसान
एशिया के सबसे अमीर शख्स की संपत्ति में सोमवार को भारी नुकसान हुआ है। जियो फाइनेंस सर्विस की लिस्टिंग पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट आई, जिससे उनकी संपत्ति भी घट गई। मुकेश अंबानी को 1.84 अरब डॉलर का नुकसान हुआ और उनकी कुल संपत्ति 94.6 अरब डॉलर हो गई है। हालांकि मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर बने हुए हैं।

क्यों बढ़ी संपत्ति
सोमवार को टेस्ला के शेयरों में 7 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखी गई, जिससे एलन मस्क की नेटवर्थ में जबरदस्त उछाल आया. वहीं, भारत में अडानी ग्रुप की 10 कंपनियों ने शेयर बाजार में बड़ा उछाल दर्ज किया