Wed, 2 Nov 2022

अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं आप, जानें प्रोसेस

अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं आप, जानें प्रोसेस

आधार कार्ड आज हमारे देश में हर आम आदमी की पहचान है। आधार कार्ड एक आई डी या पहचान पत्र तो है ही, लेकिन इसका काम यहीं पर खत्म नहीं होता। आधार कार्ड के जरिए लोग मोबाइल नंबर से लेकर गाड़ी तक खरीदते है। इसके अलावा, भारतीय सरकार की सभी सुविधाओं का फायदा भी इसी कार्ड के जरिये से उठाया जा सकता है। अब चाहे नागरिक को किसी बैंक में अपना खाता खोलना हो, या कहीं एडमिशन लेना हो या कोई भी दूसरा काम करना हो, इन सभी और ऐसे दूसरे कामों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

ये तो आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड में हर व्यक्ति की महत्वपूर्ण पर्सनल डिटेल्स मौजूद होती है जिसमें लोगों के बायोमेट्रिक्स, जैसे उंगलियों के निशान, आईरिस और चेहरे की छवियां शामिल होती हैं। आज के दौर में डेटा प्राइवेसी और सुरक्षा के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप अपने आधार कार्ड में मौजूद बायोमेट्रिक्स डेटा की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। बता दें आए दिन कई ऐसे केस सामने आते रहते हैं जिनमें लोगों के आधार कार्ड का दुरूपयोग किया जाता है। ऐसे में एक आधार कार्ड धारक को यह पता होना बेहद जरूरी है कि वह कार्ड में मौजूद अपनी जानकारी को कैसे सुरक्षित रखे। यह पता होने पर कोई दूसरा व्यक्ति आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा।

बता दें UIDAI यानी Unique Identification Authority of India ही भारत के सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड जारी करती है। UIDAI नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने की अनुमति भी देती है। एक बार जब अपना आधार कार्ड लॉक कर देते हैं तो फिर कार्ड की आपकी सभी पर्सनल जानकारी लॉक हो जाती है, जिसके बाद कोई उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। हालांकि इस दौरान आप अपने आप भी अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। ऐसे में, अगर आप अपने आधार कार्ड को लॉक करते हैं तो इस्तेमाल के समय आपको इसे अनलॉक करना होगा। आधार कार्ड को लॉक करके का फीचर आधार कार्ड के खो जाने पर ज्यादा कारगर हो सकता है।

आधार कार्ड को ऐसे करें लॉक और अनलॉक

  • इसके लिए आप सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट- www.uidai.gov.in पर जाना है।
  • यहां ‘My Aadhaar’ पर सिलेक्ट करें और फिर ‘Aadhaar Services’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Lock/Unlock Biometrics पर क्लिक कर दें।
  • अब यहां अपना 12 अंकों का आधार नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें. इसके साथ ही Send OTP विकल्प को चुन लें।
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, इसे एंटर करें।
  • अब आपको बायोमेट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक करने का विकल्प मिलेगा, जिसे आप चुन सकते है।
  • Lock बटन पर क्लिक करते ही आपका बायोमेट्रिक डेटा लॉक हो जाएगा और Unlock बटन पर क्लिक करते ही अनलॉक हो जाएगा।

Advertisement

Advertisement