Aug 2, 2022, 09:05 IST

कैसा रहेगा आपका दिन, मेष से मीन तक यहां जानें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल

कैसा रहेगा आपका दिन, मेष से मीन तक यहां जानें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है,वहीं साप्ताहिक,मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं।आज का दिन सभी 12 राशियों (Zodiac Sign) के लिए कैसा रहेगा ? किसे खुशियां मिलेंगी और किस राशि वाले को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है ? कुल 12 राशियां होरोस्कोप (Horoscope) होती है और हर व्यक्ति की राशि अलग-अलग होती है। अगर आपको अपनी राशि का पता है तो उसकी मदद से आप इस पोस्ट के जरिए जान सकते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा ? 

दरअसल ज्योतिष (Astrology) में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है। यानी आपके लिए आज का दिन शुभ, सामान्य या फिर खराब। आप यहां अपनी राशि के अनुसार आज का अपना राशिफल (Rashifal) जान सकते हैं और बताए गए सुझावों को अपनाकर अपने दिन को खास बना सकते हैं।

मेष – आज घर को सजाने-संवारने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। इसके लिए आप परिवार से सराहना पाएंगे। आपकी थकी और उदास जि़न्दगी आपके जीवनसाथी को तनाव दे सकती है। साझीदारी की परियोजनाएं सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियां देंगी।

वृष – आप मानसिक और शारीरिक तौर पर थकान महसूस कर सकते हैं। थोड़ा सा आराम और पौष्टिक आहार आपके ऊर्जा स्तर को उठाए रखने में अहम साबित होगा। भविष्य में अगर आपको आर्थिक रुप से मजबूत बनना है तो आज से ही धन की बचत करें। आज काफी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है।

मिथुन – धार्मिक भावनाओं के चलते आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा करेंगे और किसी संत से कुछ दैवीय ज्ञान प्राप्त करेंगे। पारिवारिक मोर्चे पर चीज़ें अच्छी रहेंगी और अपनी योजनाओं के लिए आप पूरे सहयोग की उम्मीद कर सकते हैं।

कर्क – नियमित व्यायाम के माध्यम से वजऩ को नियंत्रित रखें। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। दोस्तों के साथ कुछ करते वक्त अपने हितों को अनदेखा न करें। नए विचार फायदेमंद साबित होंगे। अपने मन की बात कहने में घबराएं नहीं। ख़ुद तनावग्रस्त होने की झल्लाहट आप बेवजह अपने जीवनसाथी पर निकाल सकते हैं।

सिंह – बचपन की यादें आपके मन पर छायी रहेंगी, लेकिन इस काम में आप ख़ुद को मानसिक तनाव दे सकते हैं। आपके तनाव और परेशानी की एक बड़ी वजह बचपन की मासूमियत को जीने की चाह है, इसलिए खुलकर जिएं। माली सुधार की वजह से ज़रूरी खऱीददारी करना आसान रहेगा।

कन्या – आज आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौक़े का फायदा उठाएं और अच्छी सेहत के लिए पैदल सैर पर जाएं। अगर आप यात्रा पर जाने वाले हैं तो अपने कीमती सामान का ध्यान रखें उसके चोरी होने की संभावना है। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी।

तुला – आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं। पारिवारिक सदस्यों से मतभेद ख़त्म कर आप अपने उद्देश्यों की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं। प्यार में थोड़ी निराशा आपको हतोत्साहित नहीं कर सकेगी।

वृश्चिक – पीने की आदत को अलविदा कहने के लिए बहुत ही अच्छा दिन है। धन आपके लिए जरूरी है लेकिन धन को लेकर इतने संजीदा न हो जाएं कि अपने रिश्तों को ही खराब कर दें।

धनु – छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब न बनने दें। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। कोई चि_ी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। आज के दिन घटनाएं अच्छी तो होंगीए लेकिन तनाव भी देंगी ।

मकर – आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे। ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे। यदि कोई समस्या है तो उसे टालें नहीं, बल्कि जल्दी से जल्दी उसका समाधान ढूंढने की कोशिश करें।

कुम्भ – अपने आप पर एक सीमा के बाद दबाव न डालें और पर्याप्त आराम लें। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। पुराने संपर्क और दोस्त मददगार रहेंगे। नई योजनाएं आकर्षक होंगी और अच्छी आमदनी का ज़रिया साबित होंगी।

मीन – आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें खऱीदना आसान होगा। कऱीबी दोस्त और साझीदार नाराज़ होकर आपकी जि़ंदगी मुश्किल बना सकते हैं।