Jul 4, 2022, 11:12 IST

कैसा रहेगा आपका दिन, मेष से मीन तक यहां जानें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल

कैसा रहेगा आपका दिन, मेष से मीन तक यहां जानें सभी 12 राशियों का आज का राशिफल

ज्योतिषशास्त्र (Astrology) में राशिफल के माध्यम से विभिन्न काल-खण्डों के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। जहां दैनिक राशिफल रोजाना की घटनाओं को लेकर भविष्यकथन करता है,वहीं साप्ताहिक,मासिक एवं वार्षिक राशिफल में क्रमशः सप्ताह, महीने और साल की भविष्यकथन होते हैं।आज का दिन सभी 12 राशियों (Zodiac Sign) के लिए कैसा रहेगा ? किसे खुशियां मिलेंगी और किस राशि वाले को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है ? कुल 12 राशियां होरोस्कोप (Horoscope) होती है और हर व्यक्ति की राशि अलग-अलग होती है। अगर आपको अपनी राशि का पता है तो उसकी मदद से आप इस पोस्ट के जरिए जान सकते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा ? 

दरअसल ज्योतिष (Astrology) में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है। यानी आपके लिए आज का दिन शुभ, सामान्य या फिर खराब। आप यहां अपनी राशि के अनुसार आज का अपना राशिफल (Rashifal) जान सकते हैं और बताए गए सुझावों को अपनाकर अपने दिन को खास बना सकते हैं।

मेष: आज आपके पास खुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौके का फ़ायदा उठाएं। धन का संचय कैसे करना है, यह हुनर आज आप सीख सकते हैं। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के आपके प्रयास उम्मीद से ज्यादा रंग लाएंगे।

वृष: आपका विनम्र स्वभाव सराहा जाएगा। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाइयां हल हो जाएंगी। आज के दिन किसी के साथ छेडख़ानी करने से बचें। आप जीतोड़ मेहनत और धीरज के बल पर अपने उद्देश्य हासिल कर सकते हैं। ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट होगी।

मिथुन: झगड़ालू स्वभाव को क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्तों में कभी न मिटने वाली खटास पैदा हो सकती है। भविष्य में अगर आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो आज से ही धन की बचत करें। सफलता आपका बेताबी से इंतज़ार कर रही है। जीवनसाथी को समझने में आपसे ग़लती हो सकती है।

कर्क: आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। अगर आप अपनी घरेलू जि़म्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो लोग नाराज़ हो सकते हैं।

सिंह: मनोवैज्ञानिक डर आपको बेचैन कर सकता है। सकारात्मक सोच और हालात के उजले पहलू को देखना आपको इससे बचा सकता है। आज आपको समझ आ सकता है कि धन को बिना सोच विचारे खर्च करना आपको कितना नुकसान पहुंचा सकता है।

कन्या: आज आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौके का फ़ायदा उठाएं और अच्छी सेहत के लिए पैदल सैर पर जाएं। छात्रों को आज के दिन पढ़ाई में मन लगाने में दिक्कतें आ सकती हैं। आज आप अपना कीमती समय दोस्तों के चक्कर में बर्बाद कर सकते हैं।

तुला: आज का दिन मौज-मस्ती और आनंद से भरा रहेगा। आज धन तभी लगाएं, जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें।। कुछ लोगों के लिए जल्द ही शादी की शहनाई बज सकती है, जबकि दूसरे जिंदगी में रोमांस का अनुभव करेंगे।

वृश्चिक: आज आप खेलकूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तंदुरुस्त बनाए रखेगा। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। कामकाज के सिलसिले में आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है। आज आपको कुछ उपहार मिल सकता है।

धनु: जिंदगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोडऩा इसकी ओर पहला क़दम है। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी।

मकर: शाम के समय थोड़ा आराम कीजिए। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें खऱीदना आसान होगा। दोस्तों के साथ शाम बिताना या खऱीदारी करना मज़ेदार और रोमांचक रहेगा। किसी साझीदारी वाले व्यवसाय में जाने से बचें।

कुंभ: ख़ुद को किसी रचनात्मक काम में लगाएं। मानसिक शांति के लिए आपकी खाली बैठने की आदत ख़तरनाक साबित हो सकती है। अपने जीवनसाथी के साथ अपनी गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है।

मीन: आस-पास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। अगर आप यात्रा पर जाने वाले हैं, तो अपने कीमती सामान का ध्यान रखें उसके चोरी होने की संभावना है। खासकर अपने पर्स को आज बहुत संभालकर रखें। शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फि़ल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा।