Mar 25, 2022, 09:07 IST

चाणक्य नीति: ये गलतियां कभी न करें, जमा पूंजी हो जाती है नष्ट, तनाव और कलह से जीवन हो जाता हैं बर्बाद

चाणक्य नीति: ये गलतियां कभी न करें, जमा पूंजी हो जाती है नष्ट, तनाव और कलह से जीवन हो जाता हैं बर्बाद

Chanakya Niti For Motivation: चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को अपने आचरण को लेकर सर्तक रहना चाहिए. मनुष्य की सफलता उसके गुणों पर निर्भर करती है. गलत कार्यों को कभी नहीं करना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में सफल और धनवार बनना है तो ये गलतियां भूलकर भी न करें, आइए जानते हैं आज की चाणक्य नीति.

धन को आवश्यकता पर ही खर्च करें
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को धन का संचय करना चाहिए. धन व्यक्ति के बुरे वक्त में काम आता है. आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में बताया गया है कि संकट के समय, धन सच्चे मित्र की भी भूमिका निभाता है. धन व्यक्ति के पास रहता है तो आत्मविश्वास में वृद्धि होती हैं. वहीं जब धन नहीं होता है तो ये तनाव और कलह का कारण भी बनता है. चाणक्य नीति कहती है कि जो व्यक्ति आय से अधिक धन खर्च करते हैं, वे सदैव परेशान रहते हैं. धन को खर्च करते समय व्यक्ति को गंभीर रहना चाहिए. आवश्यकता पड़ने पर ही धन को खर्च करना चाहिए. अनावश्यक धन खर्च करने से जमा पूंजी नष्ट होती है.

अनैतिक कार्यों को कभी न करें
चाणक्य नीति के अनुसार यदि आपको जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो कभी भी अनैतिक यानी गलत कामों को न करें. गलत आदतें व्यक्ति को निर्धन और दरिद्र बनाती हैं. धनवान बनना है तो गलत आदतों से दूर रहना चाहिए. गलत आदतें अपनाने से लक्ष्मी जी नाराज होती हैं और छोड़कर चली जाती हैं. गलत आदतों को अपनाने वालों को मान सम्मान भी प्राप्त नहीं होता है.

धन की सुरक्षा करें
चाणक्य नीति कहती है कि धन के मामले में व्यक्ति को गंभीर और सतर्क रहना चाहिए. धन को लेकर जो लापरवाह रहते हैं उन्हें आगे चलकर कष्ट उठाना पड़ता है. धन परिश्रम से प्राप्त होता है. इसलिए धन की रक्षा गंभीरता से करनी चाहिए. धन की रक्षा न करने पर धन चला जाता है. जिस कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है.