Feb 4, 2023, 09:06 IST

34वां अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता सम्मेलन,जाने महत्त्व

34वां अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता सम्मेलन,जाने महत्त्व

34वां अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता सम्मेलन 4 से 6 फरवरी, 2023 को कृपाल बाग़, संत कृपाल सिंह मार्ग, दिल्ली में सावन कृपाल रूहानी मिशन के अध्यक्ष संत राजिन्दर सिंह जी महाराज के पावन सान्निध्य में आयोजित किया जा रहा है, जिन्हें अध्यात्म और ध्यान-अभ्यास द्वारा पूरे विश्वभर में अंतरीय और बाह्य शांति को फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता हैं। 

इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य शांति, प्रेम और मानव एकता के संदेश को संपूर्ण विश्वभर में फैलाना है। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में 4 फरवरी को ‘प्रेम और एकता के पुल का निर्माण, 
5 फरवरी को ‘ध्यान-अभ्यास-अनंत खुशियों की कुंजी’ और 6 फरवरी को ‘कृपाल’ : दिव्य-ज्ञान के महासागर’ विषयों पर सेमिनारों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विश्वभर से हजारों की संख्या में आए लोगों को परम पूजनीय संत राजिन्दर सिंह जी महाराज के सत्संगों से लाभ प्राप्त होगा। 

सावन कृपाल रूहानी मिशन द्वारा अनेक प्रकार के समाज-कल्याण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी के अंतर्गत 34वें अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता सम्मेलन में 4 और 5 फरवरी को 36वां मुफ्त आँखों की जाँच और मोतियाबिन्द ऑपरेशन शिविर कृपाल बाग, दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें मिशन द्वारा मरीजों की आँखां की जाँच कर मोतियाबिन्द वाले मरीजों की आँखों का ऑपरेशन मुफ्त किया जाएगा। इस शिविर में दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के अनेक राज्यों से काफी बड़ी संख्या में आए मरीज लाभ प्राप्त करेंगे। इन सभी मरीजों की आँखों का ऑपरेशन ICARE Hospital नौएडा में किया जाएगा। जहाँ अमेरिका के Eye Surgeon की एक टीम ICARE Hospital के सर्जन की टीम के साथ मिलकर इन सभी मरीजों की आँखों का ऑपरेशन करेगी। पूरे सालभर में लगभग 15000 से अधिक मरीज इन आँखों के शिविरों में ऑपरेशन कराकर लाभ प्राप्त करते हैं। 

 इसके अलावा 5 फरवरी को कृपाल बाग में ही 59वें रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है। एक अन्य कार्यक्रम के दौरान मिशन द्वारा शांति अवेदना सदन, राज नगर, नई दिल्ली में कैंसर के मरीजों को मुफ्त दवाईयाँ, फल व अन्य उपयोगी वस्तुओं का वितरण भी किया जाएगा।  

पहला मानव एकता सम्मेलन फरवरी, 1974 में मानव एकता सम्मेलन के संस्थापक अध्यक्ष परम संत कृपाल सिंह जी महाराज के आध्यात्मिक मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था।

34वें अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता सम्मेलन में लाखों लोगों के अलावा भारत तथा विश्व के अनेक देशों से आए आध्यात्मिक और धार्मिक नेता भाग लेंगे। सम्मेलन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए फोन नम्बर 011.27117100 ए +91 7065117100 या ईमेल skrm@sos.org पर संपर्क कर सकते हैं।  
सावन कृपाल रूहानी मिशन