Aug 16, 2023, 12:39 IST

Amrit Udyan Open For Public: जनता के लिए आज से फिर खुला अमृत उद्यान, जानिए क्या है टाइमिंग और टिकट

Amrit Udyan Open For Public: जनता के लिए आज से फिर खुला अमृत उद्यान, जानिए क्या है टाइमिंग और टिकट

Amrit Udyan Open For Public: राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध अमृत उद्यान यानी मुगल गार्डन एक बार फिर आम जनता के साथ-साथ पर्यटरों के लिए खोल दिया गया है। अमृत उद्यान खोले जाने की जानकारी राष्ट्रपति भवन की ओर से एक बयान जारी कर दी गई है।

अमृत उद्यान के आज यानी बुधवार 16 अगस्त से खुलने से जनता पूरे महीने तक इसका भ्रमण कर सकेगी। जनसत्ता की खबर के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध अमृत उद्यान इस साल दूसरी बार आम जनता के लिए खोला जा रहा है। इससे पहले हर साल इसे सिर्फ एक बार ही पर्यटकों के लिए खोला जाता था।

अमृत उद्यान 29 जनवरी से 31 मार्च तक के लिए आम लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए खोला गय था। तो वहीं, एक बार फिर आज 16 अगस्त को अमृत उद्यान खोला गया है। राष्ट्रपति भवन की ओर जारी बयान में कहा गया था क‍ि अमृत उद्यान का भ्रमण करने वाले आगंतुक संबंध‍ित वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

इसके अलावा आगंतुक गेट नंबर-35 के नजदीक स्थित 'कियोस्क' से भी एंट्री पास प्राप्त कर सकते हैं। उद्यान में प्रवेश के लिए आपको को कोई शुल्क नहीं देना होगा। अमृत उद्यान में एंट्री फ्री रखी गई है।

पर्यटकों के लिए सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक अमृत उद्यान में घूम सकते हैं। अमृत उद्यान में आखिरी एंट्री शाम 4 बजे तक ही होगी। हालांकि, सोमवार को पर्यटकों के लिए यहां एंट्री बंद रहेगी। बता दें कि राष्ट्रपति भवन से जारी बयान में कहा गया है क‍ि उद्यान उत्सव-द्वितीय के तहत उद्यान 16 अगस्त 2023 से 17 सितंबर 2023 तक (सोमवार को छोड़कर) जनता के लिए खुला रहेगा.

5 सितंबर शिक्षक दिवस को उद्यान विशेष रूप से शिक्षकों के लिए खुला रहेगा। बता दें कि उद्यान उत्सव-प्रथम के तहत 29 जनवरी से 31 मार्च तक अमृत उद्यान खोला गया था। उस समय 10 लाख से ज्यादा पर्यटक यहां आए थे।