UP News : वित्त मंत्री ने सड़क सुरक्षा पखवाड़े का शुभारंभ, नियमों का पालन करने की दिलाई शपथ 


 

UP News : सड़क सुरक्षा पखवाड़े का शुभारंभ, नियमों का पालन करने की दिलाई शपथ : वित्त मंत्री

 
 

संवाददाता सुमित कुमार 

लखनऊ। परिवहन प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज 1090 चौराहे पर आयोजित सड़क सुरक्षा पखवाड़ा (15 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक) कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को सड़क सुरक्षा की शपथ भी दिलायी।

उन्होंने कहा कि दुर्घटना से देर भली नारे को हमें आत्मसात करने की जरूरत है। इस मुहावरे को हमें अपने मन-मस्तिष्क में बिठा लेना चाहिए। सड़क दुर्घटनाओं में हो रही मौतों एवं घायलों की बढ़ती संख्या पर चिन्ता व्यक्त करते हुए खन्ना ने कहा की  मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा को लेकर बहुत गम्भीर हैं।

मुख्यमंत्री ने सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के प्रयास करने के निर्देश सड़क सुरक्षा की विभिन्न बैठकों के माध्यम से दिये हैं। वर्ष 2022 में कुल 41,746 एक्सीडेंट हुए जिसमें से 595 की मृत्यु तथा 28,541 घायल हुए। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों के बावजूद सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु के आंकड़ों में वृद्धि चिन्ता का कारण है। विगत तीन वर्षों में औसत मृत्यु में कानपुर नगर सबसे ऊपर है।

उसके पश्चात प्रयागराज एवं आगरा का स्थान है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों को आत्मसात करें। हेलमेट एवं सीटबेल्ट का प्रयोग अवश्य करें।  खन्ना ने कहा कि हम सभी दुर्घटनाओं के कारकों को भलीभांति जानते हैं। यदि हम लापरवाही करेंगे तो दुर्घटना के कारण एवं शिकार होंगे। उन्होंने वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हुए कहा कि यदि हम वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो इसका अर्थ है कि हम एक्सीडेंट को दावत दे रहे हैं। 

प्रमुख सचिव परिवहन वेंकटेश्वर लू ने कहा कि हम ईमानदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें। टीम भावना से काम करें एवं कार्ययोजना बनाकर सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जोड़े। उन्होंने कहा कि कल्चरल टीम के माध्यम से विभिन्न स्कूलों में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा बैनर पोस्टर एवं अन्य प्रचार माध्यमों से लोगों को परिवहन विभाग जागरूक करने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत 15 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक परिवहन विभाग सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन कर रहा है। इसमें परिवहन विभाग नोडल विभाग है। इसके अलावा पी.डब्ल्यू.डी., शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग भी सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान चलायेगा और अपने-अपने विभाग के दायित्वों का भी पालन करेगा।

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक यातायात बी.डी. पालसन ने कहा कि जीवन अमूल्य है। वाहन चलाते समय कभी भी शार्टकट न अपनाएं। उन्होंने कहा कि जब तक कम्युनिटी में से कोई लीडर सामने नहीं आयेगा तब तक सड़क सुरक्षा अभियान मजबूत नहीं होगा। उन्होंने लोगों से सड़क सुरक्षा नियमों केे पालन की अपील की एवं कहा कि यातायात पुलिस आपकी सेवा के लिए सदैव तत्पर है।