MP News: मध्यप्रदेश में हर जिले में होंगे लाडली बहना सम्मेलन

 

सुमित कुमार, संवाददाता

मध्य प्रदेश में महिलाओं के लिए राज्य सरकार ने लाडली बहना योजना की शुरुआत की है, इसके लिए आवेदन जमा किए जा रहे हैं। वहीं इस योजना के लिए वातावरण बनाने के लिए हर जिले में सम्मेलन होंगे और उनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पहुंच सकते हैं।

अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि लाडली बहना योजना से जुड़ कर लाभ लेने के लिए बड़ी संख्या में बहनें आगे आ रही हैं। इस योजना के प्रति जागरूकता बढ़ाने और हितग्राही महिलाओं की संख्या में वृद्धि के लिए प्रत्येक जिले में कार्यक्रम हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उनका प्रयास है कि सभी जिलों में पहुंच कर योजना के लिए आवश्यक वातावरण तैयार कर बहनों को लाभान्वित करने के कार्य को पूरा किया जाए। उन्होंने आगामी पखवाड़े में प्रदेश के विभिन्न जिलों में होने वाले लाडली बहना सम्मेलन और भूमि-पूजन- लोकार्पण कार्यक्रमों की तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि लाडली बहना योजना में प्रदेश में 53 लाख 98 हजार 811 आवेदन प्राप्त हो गए हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जिलों में कार्यक्रमों के दौरान विकास कार्यों की प्रदर्शनी भी लगाई जाए। प्रदर्शनी आम जनता के लिए भी खुली रहे। विकास कार्यों के संबंध में अधिक से अधिक नागरिकों को जानकारी प्राप्त होना चाहिए। जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों का विस्तृत विवरण मिलने से पात्र हितग्राही लाभ लेने के लिए जागरूक बनते हैं। इससे सरकार का योजनाओं के क्रियान्वयन का उद्देश्य भी पूरा होता है।

मुख्यमंत्री चौहान ने ग्वालियर में छह से 16 अप्रैल की अवधि में हो रहे कार्यक्रमों के स्वरूप और अब तक की गई तैयारियों की जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री चौहान 8 अप्रैल को रतलाम में लाडली बहना पंजीयन केन्द्र का अवलोकन कर योजना में आवेदन करने वाली बहनों का प्रपत्र भरवाएंगे। रतलाम में महिला सम्मेलन के साथ ही विकास कार्यों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। पेसा नियम मोबेलाइजर और मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों से चर्चा सत्र भी रहेगा।