MP News: भोपाल में सीएम शिवराज सिंह ने IPS सर्विस मीट का किया शुभारंभ, पुलिस बल के जज्‍बे को सराहा

 

सुमित कुमार, संवाददाता

IPS service meet: राजधानी भोपाल में आज से आईपीएस अफसरों की मीट शुरू हो गई है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और डीजीपी सुधीर सक्सेना ने कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश की पुलिस पर हम सब को गर्व है। पुलिसिंग के मामले में प्रदेश की पुलिस का अलग नाम और शान है। पुलिस के मित्रों ने कोविड के दौरान शानदार काम किया। उन्होंने कहा कि तनाव मुक्त होकर मीट का आनंद लें। वहीं गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि आप सरकार का चेहरा और प्रतिबिंब है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में सिंघम का अवतार लिया और सारे "गैंग"प्रदेश से खत्म कर दिए। इसमें आप सब का बहुत बड़ा योगदान है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस अफसरों से कहा कि आप सभी की मेहनत से मध्यप्रदेश शांति का टापू बन पाया है।

कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित आईपीएस सर्विस मीट में पुलिस अफसरों को संबोधित करते हुए सीएम  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देशभक्ति और जनसेवा के भाव का अक्षरश: साल भर क्रियान्वयन होते मैंने देखा है। कोविड-19 के दौरान अपनी जान हथेली पर रखकर और सर पर कफन बांध कर चौराहे पर हमारे पुलिस के जवान व अधिकारी खड़े रहे। मध्यप्रदेश पुलिस का गौरवशाली इतिहास रहा है। पंजाब, नॉर्थ ईस्ट, कश्मीर हो, जहां भी आवश्यकता पड़ी, आप गए और शानदार सफलता प्राप्त कर देश की एकता, अखण्डता को बनाए रखने में अपना योगदान दिया। जरूरत पड़ने पर हमारे जवानों व अफसरों ने जिस तरह से अपने कर्तव्यों का पालन किया, वह हमें गर्व से भर देता है। मुझे प्रसन्नता होती है कि पुलिसिंग के मामले में पूरे देश में हमारी पुलिस का अलग नाम और शान है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहानने पुलिस अफसरों से कहा कि मैं जब नया-नया मुख्यमंत्री बना था, तो उस समय मध्यप्रदेश में डकैतों का आतंक था। मैंने सरबजीत सिंह और विजय यादव को इनके सफाए की जिम्मेदारी दी। सालभर भी नहीं लगे और डकैतों के गिरोह समाप्त हो गये और फिर पनप भी नहीं पाये। मुझे गर्व है अपनी पुलिस और हॉक फोर्स पर, इन्हें टास्क दिया और तत्काल परिणाम प्राप्त होता है। इनके सीने पर मेडल लगाते हुए मुझे कितना गर्व होता है, ये शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता हूं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में भूमाफियाओं, गुंडे, बदमाशों से हमने 23 हजार एकड़ जमीनें मुक्त कराई और अब इसे गरीबों में बांट रहे हैं। बुलडोजर पहुंच जाता है, तो कई माफिया तो ऐसे ही आत्मसमर्पण कर देते हैं कि घर मत तोड़ो। आप लीडर हैं और लीडर के नाते अपने फोर्स के आदर्श हैं। इसलिए आपसे एक तरफ जहां आपके कर्तव्यों की पूर्ति, तो वहीं दूसरी ओर अपने जवानों की तकलीफों का संवेदना के साथ ध्यान कैसे रख सकते हैं, इसकी भी अपेक्षा है।

आईपीएल सर्विस मीट में अपने भाषण के अंत में मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि एक मित्र के नाते मैं आपसे कहना चाहता हूं कि कई बार काम की व्यस्तता में आप अपने बच्चों का ध्यान नहीं रख पाते हैं। मैं ऐसे साथियों से आग्रह करना चाहता हूं कि आप बच्चों के लिए समय निकालें, स्नेह दें। कई बार एकाकी जीवन जीने वाले बच्चे बिगड़ जाते हैं। ड्यूटी का निर्वहन करते हुए अपने पारिवारिक दायित्वों से मुंह ना मोड़ें। पारिवारिक जीवन की खुशी सार्वजनिक जीवन में आपके परफॉर्मेंस को कई गुना बेहतर बना देती है। देश और जनसेवा के लिए जरूरी है आनंद से जीवन गुजारिए।