Lok Sabha Election 2024: आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के ऑनलाईन रिपोर्टिंग हेतु सी-विजिल मोबाईल App तैयार

 

राजनांदगांव। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के ऑनलाईन रिपोर्टिंग हेतु सी-विजिल मोबाईल एप तैयार किया गया है। सी-विजिल आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के त्वरित निराकरण का एक सशक्त माध्यम है।

सी विजिल मोबाईल एप पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण 100 मिनट के भीतर किया जाता है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल ने सी-विजिल मोबाईल एप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने कहा है।

प्राप्त आदेश अनुसार जिले के सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सी-विजिल के प्रयोग की जानकारी दी जाएगी। राजनीतिक दलों, आम नागरिकों, जिले में उपस्थित विभिन्न सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठनों, खेल संगठनों एवं सरकारी अधिकारियों को सम्मिलित करते हुए प्रमुख हित साधकों के लिए सी-विजिल के प्रयोग संबंधी प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया जाएगा।

प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया के माध्यम से सी-विजिल के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। स्वीप गतिविधियों में सी-विजिल मोबाईल एप की जानकारी दी जाएगी। मतदान केन्द्रों एवं शासकीय कार्यालयों में सी-विजिल मोबाईल एप के बारे में जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। जिले की वेबसाईट पर सी-विजिल मोबाईल एप डाउनलोड के लिए लिंक उपलब्ध किया गया है।