Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क की सबसे चर्चित मादा चीता 'आशा' भी जंगल छोड़कर भागी

 

सुमित कुमार, संवाददाता

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क की सबसे चर्चित मादा चीता आशा भी अब जंगल से बाहर निकल गई है। कोर एरिया को छोड़कर वह बफर जोन इलाके में कुछ दिनों से घूम रही थी। वह बफर जोन के वीरपुर विजयपुर इलाके के आसपास देखी गई है।

यह वह करीब 48 घंटे पहले ट्रेस हुई थी। उधर कूनो से चार दिन पहले बाहर निकलकर कोर एरिया के बाहरी इलाकों को एक्सप्लोर कर रहा चीता ओवान भी अभी वापस नहीं लौटा है। हालांकि दोनों चीतों के पीछे-पीछे कूनो नेशनल पार्क का अमला उनकी कॉलर आईडी की लोकेशन ट्रेस करते हुए चल रहा है।

कूनो के चीते प्रबंधन अमले को बीते कई दिनों से पीछे-पीछे दौड़ा रहे हैं। कूनो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन चीतों को बाड़े में छोड़ा था, वे जंगल के बाहर निकलकर घूम रहे हैं। पहले राउंड में मादा चीता को पीएम मोदी ने 'आशा' नाम दिया था। चीता ओवान और आशा दोनों बफर जोन व इसके बाहरी इलाकों में घूम रहे हैं। नेशनल पार्क से बाहर घूमते चीतों की सुरक्षा व उन पर नजर रखने को लेकर पार्क प्रबंधन काफी चिंतित बना हुआ है। हालांकि दोनों को लगातार ट्रेस किया जा रहा है। आशा और ओवान में करीब 35 से 40 किलोमीटर की दूरी बनी है। दोनो ही पानी वाले स्थान या नदी के आसपास वक्त बिता रहे हैं। बता दें कि चीता ओवान चार दिन पहले झार बरौदा के जिस गांव में देखा गया था, वहां से 'आशा' करीब 8-9 किलोमीटर दूर है।

शनिवार की रात चीते ओवान ने झार बरौदा गांव के पास गाय का शिकार किया था, उसके बाद से वह भूखा ही घूम रहा था। लेकिन बुधवार रात ओवान ने चिंकारा का शिकार कर पेट भरा है। चीते की इस एक्टिविटी से पार्क प्रबंधन और विशेषज्ञ राहत में हैं कि चीता जंगल से बाहर भी अपने सामान्य स्वभाव के अनुसार व्यवहार कर रहा है और सामान्य रूप से शिकार कर रहा है।

चीतों की सुरक्षा के लिए कूनो नेशनल पार्क में जर्मन शेर्फड नस्क का ट्रेंड डॉग तैनात कर दिया गया है। डॉग स्क्वाड अब यहां पर कूनों के अंदर व बाहरी इलाकों में शिकारियों पर नजर रख सकेगा। बता दें कि इस डॉग को बीते कई महीनों से अलग से चीतों की सुरक्षा की ट्रेनिंग दिलाई गई है।