CM Shivraj Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक आज, विभिन्न प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी, युवाओं-छात्रों-किसानों को मिलेगा लाभ

 

सुमित कुमार, संवाददाता

MP Cabinet Meeting : प्रदेश में आज मंगलवार को सीएम शिवराज की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया जाएगा। आज होने वाली कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्ताव को मुहर लग सकती है। इसके साथ ही सीहोर जिले में मेडिकल नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज की स्थापना को लेकर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। साथ ही फिल्म निर्माण पर दिए जाने वाले विशेष अनुदान के प्रावधान को समाप्त करने पर भी महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है।

मंगलवार को मध्यप्रदेश में शिवराज कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित होने वाली है। आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्ताव को मुहर लगेगी। फिल्म पर्यटन नीति में भी संशोधन को लेकर सरकार महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है। इसके अलावा नवीन चिकित्सालय 500 बिस्तर के अस्पताल, 60 सीट प्रवेश क्षमता के पैरामेडिकल कॉलेज की स्थापना मंजूरी सहित प्रदेश में समर्थन मूल्य पर विकेंद्रीकृत योजना अंतर्गत खाद्यान्न के उत्पादन पर भी कैबिनेट में महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है।

इतना ही नहीं किसानों को लाभ देने के लिए राज्य सरकार भारतीय किसान संघ को रियायती दरों पर जमीन आवंटित करने के लिए भी प्रस्ताव कैबिनेट में ला सकती है। मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पहली बार पीएम श्री स्कूल शुरू करने की तैयारी की जा रही है माना जा रहा है कि आज कैबिनेट में इस पर प्रस्ताव लाया जा सकता है।

इसके अलावा प्रदेश में समर्थन मूल्य पर खाद्यान्न के उपाय जाने सहित अन्य शासकीय योजनाओं के संचालन के लिए निशुल्क शासकीय प्रत्यभूमि को स्वीकृति दी जा सकती है आज कैबिनेट में इस पर भी विस्तृत चर्चा की जा सकती है।

साथ ही बुधनी में चिकित्सा महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव भी आज कैबिनेट में लाया जा सकता है।चिकित्सा शिक्षा अधिकारियों की मानें तो बुधनी में सो एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता के मेडिकल कॉलेज 500 बिस्तर के अस्पताल सहित नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए 60 सीट प्रवेश क्षमता के नर्सिंग कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज स्थापित करने पर आज कैबिनेट में महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाना है। इससे पहले इसकी घोषणा की जा चुकी है। साथ ही 714 करोड़ रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रस्तावित है, जिस पर आज कैबिनेट में महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाएगा।

वहीं प्रदेश के बेल 430 हेलीकॉप्टर के अतिरिक्त इंजन सहित अन्य पुरुषों को 2 करोड़ 36 लाख रुपए रुपए में मैसेज डेक्कन चार्ट्स प्राइवेट लिमिटेड को बेचने के प्रस्ताव पर भी आज महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाना है। प्रदेश में फिल्म शूटिंग और वेब सीरीज को मिलने वाले प्रवेश को खत्म किया जा सकता है। इसके साथ ही वेब सीरीज को मिलने वाली रियायतें भी खत्म हो सकती है।