Chhattisgarh News: ईडी की तीन दिन की रिमांड पर IAS रानू साहू, शुक्रवार को हुई थी गिरफ्तारी

 

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में कृषि विभाग के संचालक पद पर पदस्थ रायगढ़ और कोरबा जिले की पूर्व कलेक्टर 2010 बैच की IAS अधिकारी रानू साहू 3 दिन के लिए ईडी रिमांड पर भेज दिया गया है. जबकि आज ईडी ने IAS अधिकारी रानू साहू की गिरफ्तारी के बाद न्यायालय में पेश करते हुए 15 दिन की रिमांड मांगी थी.

लेकिन लंबी बहस के बाद न्यायालय ने मात्र तीन दिन की रिमांड दी. जिसके बाद रानू साहू को ईडी अपने साथ ले गई, जहां उनसे लंबी पूछताछ की जाएगी.

IAS अधिकारी रानू साहू को शुक्रवार की रात को गिरफ्तार किया गया था. आज सुबह विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत की कोर्ट में पेश किया गया था. ईडी ने इस गिरफ्तारी के बाद न्यायालय के सामने कई तर्क रखते हुए IAS अधिकारी रानू साहू को 14 दिन की रिमांड पर देने की मांग की थी. मगर, कोर्ट ने 3 दिन की रिमांड दी है. अब रानू साहू को 25 जुलाई को फिर से कोर्ट में पेश किया जाएगा.

IAS रानू साहू पर कोयला परिवहन से लेकर डीएमएफ और सार्वजनिक खाद्य वितरण (पीडीएस) में भ्रष्टाचार करने का आरोप है. वह जब कोरबा में कलेक्टर थीं. उस दौरान 2 लोगों की वाट्सएप चैट सामने आई थी और एक डायरी जब्त की गई थी. इसमें आरएस लिखा हुआ था.

रानू साहू छत्तीसगढ़ की दूसरी IAS अधिकारी हैं, जिन्हें ED ने गिरफ्तार किया है. रानू साहू के वकील फैजल रिजवी ने बताया कि पूर्व में भी रानू साहू को बुलाया गया था. अक्टूबर 2022 से लेकर जनवरी 2023 में भी बुलाया गया था. जब भी इन्हें बुलाया गया, हमेशा आईएएस ने सहयोग किया. वकील फैजल रिजवी का कहना है कि जनवरी 2023 के बाद से आज तक कोई भी समन नहीं दिया गया. शुक्रवार को अचानक ईडी की टीम ने उन्हें हिरासत में लिया और आज कोर्ट में पेश किया.

कहा जा रहा है कि पूछताछ के दौरान जांच एजेंसी को आईएएस अधिकारी रानू साहू बार-बार पूछने के बाद भी सहयोग नहीं करने और महत्वपूर्ण जानकारियों को छुपाने के आरोप में ईडी ने उन्हें आखिरकार रात को हिरासत में लेकर आज सुबह गिरफ्तारी को शो किया है और तत्काल उन्हें न्यायालय में पेश कर दिया. इस बात की भनक उस वक्त लगी जब अदालत में कुछ लोगों ने IAS अधिकारी रानू साहू को भारी पुलिस सुरक्षा के बीच देखा तब यह बात पूरी राजधानी में फैल गई.

रानू साहू की गिरफ्तारी उस समय हुई जब आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आईएएस अधिकारियों के एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम को संबोधित करने जा रहे थे. जांच एजेंसी द्वारा शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी के स्थानीय नेता और नागरिक आपूर्ति निगम के चेयरमैन राम गोपाल अग्रवाल, ठेकेदार सुनील रामदास अग्रवाल सहित एक चार्टेड अकाउंटेंट के छापेमारी की गई थी. वहीं कल कोरबा में सहायक आयुक्त और एक नगर निगम के आयुक्त के छापेमारी की गई थी.