Indore: तापमान में लगातार आ रही गिरावट के चलते चिड़ियाघर में पिंजरों को हरी जालियों से ढंका, बिजली से गर्मी की भी व्यवस्था, जानवरों की सुरक्षा बड़ी 

 

सुमित कुमार - संवाददाता

MP: सर्दी के चलते चिड़ियाघर में जानवरों की भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है . जानवरों को ठंड से बचाने के लिए पिंजरों को जालियों से ढांक दिया है. पिंजरों के आसपास बिजली के जरिए गर्मी की व्यवस्था भी की है.
 

शहर में लगातार ठंडक बढ़ने के साथ ही तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया है. इसके साथ ही तेज हवा भी चल रही है. इससे सबसे ज्यादा खतरा पिंजरों में बंद जानवरों को है. जू में मौजूद सबसे छोटे बंदरों की प्रजातियों के साथ ही छोटे पक्षियों, कछुओं, उल्लू, हिरण, सांप, छोटे घड़ियाल और मगरमच्छ की भी जान को खतरा ठंड के कारण खतरा है. प्रबंधन ने हवा रोकने के लिए पिंजरों के आसपास हरी जालियां लगा दी है. सामने के हिस्से जहां से दर्शक जानवरों को देखते हैं उनमें जालियों के पर्दे लगा दिए हैं जिन्हें शाम से रात तक बंद कर देते हैं.

ठंड से सबसे ज्यादा खतरा यहां मौजूद विभिन्न प्रजाति के सांपों को है. इनके पिंजरों में लकड़ी के छोटे डिब्बे लगाए हैं, जिनमें बल्ब के जरिए गर्मी दी जा रही है. सांप इन्हीं के आसपास ही रह रहे हैं. अन्य जानवरों के पिंजरों में हीटर लगाए हैं. इन्हें जानवरों की पहुंच से दूर रखा है, लेकिन इस तरह से लगाया है कि इन्हें गर्मी मिलती रहे.
सर्द हवाओं से जानवरों की सेहत बिगड़ सकती है. उन्हें ठंड से बचाने के लिए हर तरह की कोशिश की है. इसके साथ ही हम जानवरों की खुराक और स्वास्थ्य पर भी लगातार नजर बनाए हुए हैं.- डॉ. उत्तम यादव, प्रभारी चिड़ियाघर