IPL 2023: आईपीएल से पहले मुंबई इंडियंस को झटका, रोहित शर्मा की जगह ये खिलाड़ी संभालेगा कमान 

 

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज कल गुरुवार 31 मार्च से होने जा रहा है. इससे पहले मुंबई इंडियंस को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है. IPL के कुछ मैचों से कप्तान रोहित शर्मा बाहर हो सकते हैं. यह फ्रेंचाइजी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा WTC फाइनल के वर्कलोड के चलते कुछ मैचों से रेस्ट ले सकते हैं. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि रोहित की गैरमौजूदगी में टीम की कमान कौन संभालेगा. भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर सकते हैं.

बुधवार 29 मार्च को मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच मार्क बाउचर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इस पीसी में रोहित शर्मा ने कहा था कि 'फ्रेंचाइजी ने उन्हें खुद को एक अलग अवतार में दिखाने का मौका दिया है'. आईपीएल 2023 में रोहित को मुंबई की कमान संभालते हुए 10 साल पूरे हो जाएंगे. IPL के पांच खिताबों के साथ वह टूर्नामेंट के सबसे सफल कप्तान हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस पांच बार आईपीएल के खिताब को अपने नाम कर चुकी है. IPL 2023 के 16वें सीजन की शुरुआत से पहले रोहित शर्मा ने फ्रेंचाइजी के साथ लंबे जुड़ाव के बारे में बातचीत की और उन्होंने कहा कि उन्हें इस सफर के हर लम्हे से प्यार है.

रोहित शर्मा ने बताया कि आईपीएल 2011 के सीजन से वह एक युवा खिलाड़ी के रूप में मुंबई इंडियंस से जुड़े थे. इस टीम का नेतृत्व करते हुए रोहित ने मुंबई को पांच बार जिताया. 2013 में रोहित ने मुंबई की कप्तानी संभाली थी और अपनी कप्तानी के पहले साल में उन्होंने मुंबई को खिताब दिलाया. उन्होंने कहा कि 'हमने वर्षों अच्छी क्रिकेट खेली है. मेरा टीम के साथ अनुभव अद्भुत रहा है. इस टीम ने मुझे खुद को पहले एक खिलाड़ी और फिर एक कप्तान के रूप में व्यक्त करने का समय दिया है. मुंबई ने मुझे खुद को एक अलग अवतार के रूप में व्यक्त करने का मौका दिया है'.

आईपीएल 2023 को लेकर रोहित ने बताया कि अधिकतर घरेलू भारतीय खिलाड़ी सत्र पूर्व शिविर का हिस्सा हैं. लेकिन विदेशी और भारतीय राष्ट्रीय खिलाड़ी पिछले कुछ दिनों में टीम से जुड़े हैं. पहली बार टीम की कोचिंग संभाल रहे मार्क बाउचर ने कहा कि जब सभी खिलाड़ी टीम के साथ होंगे तो टीम एक-दो अभ्यास मैच खेलेगी. उन्होंने कहा कि टीम ने सत्र के लिए भरपूर तैयारी की है. मुंबई की टीम अपने पिछले साल के प्रदर्शन से आगे बढ़ने का प्रयास करेगी. 2022 के आईपीलएल सीजन में मुंबई अंक तालिका में अंतिम स्थान पर थी. आईपीएल 2023 में मुंबई अपना पहला मैच 2 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलेगी. इस बार भी मुंबई का लक्ष्य ट्रॉफी जीतना होगा.