Parliament special session: आज से नए संसद भवन में होगी, संसद के विशेष सत्र 2023 की कार्यवाही

 

Parliament special session: नई वर्दी में नजर आये संसद भवन के सुरक्षाकर्मी संसद भवन में सुरक्षाकर्मी नई वर्दी में नजर आये. संसद सुरक्षा कर्मचारी नीले सफारी सूट के बजाय सेना के छलावरण पैटर्न वाली पोशाक में नजर आएंगे.

पीएम मोदी, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसद के सेंट्रल हॉल में एक समारोह का नेतृत्व करेंगे. नए भवन में पहले दिन की कार्यवाही में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा सांसद मेनका गांधी, उच्च सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष जैसे दिग्गज सांसद शामिल होंगे. गोयल और लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी संसद को संबोधित करेंगे. सेंट्रल हॉल समारोह से पहले, 3 अलग-अलग समूह तस्वीरें - पहली राज्यसभा और लोकसभा दोनों के सांसदों की, दूसरी राज्यसभा सदस्यों की और तीसरी लोकसभा सदस्यों की - पुराने संसद भवन के आंतरिक प्रांगण में ली जाएंगी. लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 1.15 बजे शुरू होगी, जबकि राज्यसभा की बैठक 2.15 बजे नए भवन में होगी.

संसद कर्मचारियों के लिए फूलों की आकृति वाला नया ड्रेस कोड आज से शुरू हो जाएगा. लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी एक आंतरिक परिपत्र के अनुसार, मार्शलों, सुरक्षा कर्मचारियों और अधिकारियों, कक्ष परिचारकों और ड्राइवरों को नई वर्दी जारी की गई है जो उन्हें आज (19 सितंबर) से पहननी होगी. नौकरशाहों के 'बंदगला' सूट की जगह मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट ले लेगी. उनके लिए शर्ट में भी फ्लोरल डिजाइन होगा. कर्मचारी खाकी रंग की पैंट पहनेंगे.

संसद के दोनों सदनों में मार्शलों की नई पोशाक में अब मणिपुरी पगड़ी शामिल होगी. संसद सुरक्षा कर्मचारी नीले सफारी सूट के बजाय सेना के छलावरण पैटर्न वाली पोशाक में नजर आएंगे. महिला अधिकारियों को सर्दियों के दौरान पहनने के लिए जैकेट के साथ चमकीले रंग की साड़ियां सौंपी गई हैं.

आखिरकार, बस कुछ ही घंटों में भारत के नए संसद भवन के दरवाजे सांसदों के लिए खुल जाएंगे. अब से सांसद स्थायी रूप से इस नए भवन में बैठेंगे. दरअसल, केंद्र सरकार ने नए भवन में काम शुरू करने के लिए संसद का विशेष सत्र आयोजित करने का फैसला किया. इस नये संसद भवन का आधिकारिक उद्घाटन 28 मई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. कल, सभी सांसद आखिरी बार पुराने भवन में मिले और अपनी बातें और यादें साझा कीं.

नए भवन में संसद का विशेष सत्र गणेश चतुर्थी के साथ पड़ रहा है, जिसे नई शुरुआत करने के लिए शुभ माना जाता है. इसके बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हिंदू-राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी ने आज से नए भवन में संसद की कार्यवाही के लिए 19 सितंबर का दिन चुना. नए संसद भवन में आज राज्यसभा और लोकसभा की बैठक होगी.