MP: धर्मपरिवर्तन का आरोप लगाते हुए बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने किया स्कूल पर हमला

 

विदिशा: बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को सैकड़ों स्थानीय लोगों ने ईसाई मिशनरी संस्था द्वारा छात्रों के धर्मांतरण का दावा करते हुए मध्य प्रदेश के एक स्कूल की इमारत पर पथराव किया। हिंसा उस समय हुई जब 12वीं कक्षा के छात्र गणित की परीक्षा दे रहे थे।

विदिशा जिले के गंज बसोदा शहर के सेंट जोसेफ स्कूल को सोशल मीडिया पर प्रशासन द्वारा आठ छात्रों के धर्मांतरण के आरोपों के बाद निशाना बनाया गया था। इमारत के बाहर भारी भीड़ दिखाई दे रही है, जो स्कूल प्रशासन के खिलाफ नारे लगा रही है। पुलिस भीड़ को तितर-बितर करने की कोशिश करती नजर आई। वहां मौजूद छात्र और स्कूल स्टाफ बाल-बाल बचे।

भीड़ ने कांच की खिड़कियों पर पत्थर फेंके तो घबराहट को याद करते हुए एक छात्र ने कहा, "हमारी एकाग्रता टूट गई थी, हम चाहते हैं कि परीक्षा दोबारा हो।"

स्कूल के मैनेजर ब्रदर एंटनी ने दावा किया है कि उन्हें हमले की सूचना एक दिन पहले स्थानीय मीडिया के जरिए मिली थी, जिसके बाद उन्होंने पुलिस और राज्य प्रशासन को इसकी सूचना दी। उन्होंने पुलिस पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने धर्म परिवर्तन के दावों का भी खंडन किया और दावा किया कि शिकायत में उल्लिखित नामों में से कोई भी किसी भी छात्र के साथ मेल नहीं खाता है।

स्थानीय बजरंग दल इकाई के नेता नीलेश अग्रवाल ने कथित धर्म परिवर्तन की गहन जांच की मांग की। उन्होंने कहा, "अगर स्कूल की संलिप्तता पाई जाती है, तो इसे बुलडोजर से गिराया जाना चाहिए।"

घटना के बाद इलाके के अन्य मिशनरी स्कूलों में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

पुलिस ने कहा कि तोड़फोड़ के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अनुमंडल दंडाधिकारी रोशन राय ने कहा, ''कथित धर्म परिवर्तन की जांच शुरू हो गई है और स्कूल प्रबंधन से पूछताछ की जाएगी।''

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने पहले विदिशा के जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर स्कूल पर लगे आरोपों की जांच की मांग की थी।