कल से दिल्ली और UP के बीच चलेगी एक और वंदे भारत ट्रेन, जानें रूट-टाइम शेड्यूल

 

नई दिल्ली: रेलवे ने एक और वंदे भारत (Vande Bharat) की आज से शुरुआत कर दी है. रेलवे ने आज दिल्ली से वाराणसी के लिए एक और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है. अब से वाराणसी जाने वाले यात्रियों का सफर काफी आरामदायक होने वाला है.

पीएम मोदी ने वाराणसी से नई दिल्ली के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. फिलहाल अब दिल्ली से वाराणसी के बीच में 2 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है. आइए चेक करें इस नई ट्रेन का टाइम और रूट क्या है...?

20 दिसंबर से होगा संचालन-

इस ट्रेन का संचालन 20 दिसंबर से होगा. यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन संचालित होगी. इस वंदे भारत का संचालन मंगलवार को नहीं किया जाएगा. बता दें यह ट्रेन सुबह को 6 बजे वाराणसी से नई दिल्ली के लिए चलेगी. यह ट्रेन दोपहर में 2.05 बजे दिल्ली पहुंचेगी. इसके बाद में दोपहर में 3.00 बजे दिल्ली से खुलेगी और रात को 11.05 बजे वाराणसी पहुंचने की उम्मीद है. 

दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना हुई नई वंदे भारत ट्रेन शाम 7:12 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेगी. इसके बाद अगला स्टॉप रात 9:15 बजे प्रयागराज का होगा और रात 11.05 बजे वाराणसी स्टेशन पर अपनी यात्रा खत्म करेगी.

वहीं वाराणसी से दिल्ली के लिए सुबह 6.00 बजे खुलेगी. इसके बाद सुबह 7.35 बजे प्रयागराज पहुंचेगी. 9.30 बजे कानपुर सेंट्रल और 2.05 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

पहले से एक वंदे भारत का हो रहा है संचालन-

आपको बता दें अभी दिल्ली से वाराणसी के बीच में एक वंदे भारत ट्रेन का संचालन हो रहा है. अभी जो वंदे भारत ट्रेन चल रही है. वह गुरुवार को छोड़कर अन्य सभी दिन संचालित होती है.

आज पीएम मोदी ने वाराणसी से दिल्ली के बीच में दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है. फिलहाल इस ट्रेन के किराए को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है. 

वाराणसी से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत के चेयरकार का किराया 850 रुपये और एग्जीक्यूटिव एसी चेयरकार का किराया 2400 रुपये के आसपास है. माना जा रहा है कि नई वंदे भारत का किराया भी इसके आसपास ही हो सकता है. 

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं-

यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं की बात की जाए तो इसमें यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. ऑनबोर्ड वाई-फाई इन्फोटेनमेंट, एलईडी लाइटिंग, हर सीट के नीचे चार्जिंग पॉइंट ,जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आलीशान इंटीरियर, टच-फ्री सुविधाओं के साथ बायो-वैक्यूम शौचालय,  टच बेस्ड रीडिंग लाइट समेत कई सुविधाएं मिलेंगी ।