मुंबई-अहमदाबाद के बीच शुरू हुई विमान सेवा, सिंधिया ने किया उद्घाटन

 

मुंबई। राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली एयरलाइन ‘अकासा एयर’ की पहली फ्लाइट रविवार सुबह 10.05 बजे मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई। यूनियन सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अकासा की पहली कॉमर्शियल फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। ये एयरलाइन 11.25 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। अकासा एयर 13 अगस्त से बेंगलुरु-कोच्चि, 19 अगस्त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्नई-मुंबई रूट पर भी ऑपरेट होना शुरू हो जाएगी। फ्लाइट का न्यूनतम किराया 3282 रुपए है। अकासा ने खुद को लो कॉस्ट एयरलाइन की तरह पोजीशन किया है, जो स्पाइसजेट, इंडिगो, गो फर्स्ट जैसी कंपनीज को सीधी टक्कर देगी।

अकासा एयर बुधवार को छोड़कर हर दिन मुंबई और अहमदाबाद के बीच ऑपरेट होगी। मुंबई से इसके डिपार्चर का टाइम सुबह 10:05 बजे है। इसी तरह, अहमदाबाद से वापसी की उड़ान बुधवार को छोड़कर हर दिन दोपहर 12:05 बजे रहेगी। मुंबई से फ्लाइट का टिकट 4,314 रुपए से शुरू होता है, जबकि अहमदाबाद से फ्लाइट का टिकट 3,906 रुपए से शुरू होता है।

एयरलाइन बेंगलुरु से कोच्चि के लिए सुबह 07:15 बजे और 11:00 बजे रोजाना ऑपरेट होगी। इसका टिकट 3,483 रुपए से शुरू हैं। कोच्चि से वापसी की उड़ानें सुबह 09:05 बजे और दोपहर 01:10 बजे ऑपरेट होगी। इसके टिकट की कीमत 3,282 रुपए से शुरू होती है।

फ्लाइट बुकिंग मोबाइल ऐप, मोबाइल वेब और डेस्कटॉप वेबसाइट www.akasaair.com, ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से की जा सकती है। एयरलाइन की ऑन-बोर्ड मील सर्विस भी है जिसे कैफे अकासा से बुक किया जा सकता है। पास्ता, वियतनामी राइस रोल, हॉट चॉकलेट और इंडियन कुजीन जैसी चीजें कैफे अकासा ऑफर करता है।

2023 की गर्मियों तक अकासा इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू कर देगा। तब तक इसमें 20 एयरक्राफ्ट शामिल होंगे, जो स्थानीय नियमों के अनुसार विदेशी मार्गों पर दी जाने वाली सर्विस के लिए जरूरी हैं। अकासा के सभी 737 मैक्स के पास मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के लिए उड़ान भरने का ऑप्शन होगा।

अकासा का एयरलाइन कोड ‘QP’ है। दुनिया की हर एयरलाइन का एक डिजाइनर कोड होता है। उदाहरण के लिए, इंडिगो का कोड 6E, गो फर्स्ट का G8 और एयर इंडिया का AI है। अकासा एयरलाइन का लोगो ‘राइजिंग A’ है। कंपनी ने जब लोगो लॉन्च किया था तब बताया था कि ‘राइजिंग A’ स्पिरिट ऑफ फ्लाइंग, एम ऑफ हाइट और परस्यूट ऑफ ड्रीम्स को रिप्रजेंट करता है। लोगो में ‘सनराइज ऑरेंज’ और ‘पैशनेट पर्पल’ रंग गर्मी और ऊर्जा को दर्शाता है।

एविएशन इंडस्ट्री में एयरलाइंस को आम तौर पर तीन कैटेगरी में बांटा जाता है। नेटवर्क एयरलाइंस, लो कॉस्ट कैरियर और अल्ट्रा लो कॉस्ट कैरियर। लो-कॉस्ट कैरियर को बजट एयरलाइंस भी कहा जाता है। ये एयरलाइंस ट्रेडिशनल फुल सर्विस एयरलाइंस की तुलना में कम किराया और कम सुविधाएं प्रदान करती हैं। लो कॉस्ट एयरलाइन में इकोनॉमी, प्रीमियम इकोनॉमी, बिजनेस और फर्स्ट क्लास के डिविजन के बजाय अक्सर सर्विस की केवल एक क्लास होती है।

कई बजट एयरलाइनों के पास अपने बेड़े में केवल एक प्रकार के एयरक्राफ्ट होते हैं। इससे क्रू की ट्रेनिंग का खर्च कम हो जाता है। लो कॉस्ट एयरलाइन में इन-फ़्लाइट बेवरेज, कैरी-ऑन बैग, या प्री-फ़्लाइट सीट सिलेक्शन जैसी चीज़ों के लिए अलग से चार्ज लिया जाता है।