Russia-Ukraine crisis: रोमानिया से फ्लाइट ने Mumbai के लिए उड़ान भरी, 219 भारतीय मौजूद

 

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकाले गए भारतीयों को लेकर रोमानिया से पहली उड़ान कुछ समय पहले मुंबई के लिए रवाना हुई है। रूस के साथ बढ़ते तनाव के कारण यूक्रेनी हवाई क्षेत्र बंद होने के बाद प्रस्थान के वैकल्पिक मार्ग के लिए बुखारेस्ट ले जाया गया था।

उड़ान भारतीय समयानुसार रात 9 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगी और निकासी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा की जाएगी।

जयशंकर ने ट्विटर पर विमान से निकाले गए लोगों की तस्वीरें साझा कीं और कहा कि भारत प्रत्यावर्तन प्रयासों में प्रगति कर रहा है।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ''यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के संबंध में, हम प्रगति कर रहे हैं। हमारी टीमें चौबीसों घंटे जमीन पर काम कर रही हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहा हूं। 219 भारतीय नागरिकों के साथ मुंबई के लिए पहली उड़ान ने रोमानिया से उड़ान भरी है।''

इससे पहले दिन में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन से निकाले गए भारतीय नागरिकों का पहला जत्था सुसेवा सीमा पार से रोमानिया पहुंचा था।

अधिकारियों ने उल्लेख किया कि इस बीच, एक दूसरी निकासी उड़ान (AI1942) के रविवार तड़के दिल्ली लौटने की उम्मीद है, अन्य 250 भारतीय नागरिकों के साथ।

एयर इंडिया वैकल्पिक मार्गों से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए और उड़ानें संचालित करने के लिए तैयार है।

यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद करने से पहले, एयर इंडिया ने 22 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए एक उड़ान संचालित की थी, जिससे 240 लोगों को वापस देश लाया गया था।

जब रूस ने अपनी सीमा पर आक्रमण किया, तब 20,000 से अधिक भारतीय, मुख्य रूप से छात्र, यूक्रेन में फंस गए थे।