Sudan Violence: सूडान में हालात बिगड़े भारत ने निकाले 1100 नागरिक, MEA ने कहा- नजरे रखे हुए हैं

 

Operation Kaveri: सूडान में हालात बिगड़े हुए है. आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स के बीच बंदूकें खिंची हुई हैं और जमकर लड़ाई हो रही है. हालांकि दोंनों ने 72 घंटे के लिए संघर्ष विराम पर सहमति जताई, जिसके बाद से भारत ने अपने फंसे लोगों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू किया, जिसके तहत अबतक 1100 लोगों को सूडान से बाहर निकाला जा चुका है, जिसमें से 600 लोग या तो भारत पहुंच गए हैं या पहुंचने वाले हैं.

भारतीय विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि सूडान में 15 अप्रैल को संघर्ष शुरू हुआ था, जिसके बाद से लगातार स्थिति की निगरानी रखी जा रही है. उनका अनुमान है कि सूडान में लगभग 3500 भारतीय और 1000 भारतीय मूल का लोग फंसे हुए हैं. वहां से लोगों को निकालने के लिए तीसरा नौसैनिक जहाज INS तरकश भी आज सूडान पोर्ट पहुंच गया है.

विनय मोहन क्वात्रा का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बैठक की अध्यक्षता की थी. इस बैठक में हालात की समीक्षा की गई. उन्होंने सूडान में फंसे नागरिकों को वापस लाने के लिए उपयुक्त उपाय करने का निर्देश दिए. इसके अलावा भारत को दूसरे देशों के नागरिकों को निकालने के लिए भी रिक्वेस्ट मिली है. भारत ने आश्वासन दिया है कि जो भी देश उससे संपर्क करने की कोशिश करेगी उसकी हर संभव मदद की जाएगी.