कल नई दिल्ली के संसद भवन लॉन में डॉ. बी.आर. अंबेडकर का 68वां महापरिनिर्वाण दिवस उत्साहपूर्वक मनाया जाएगा

 

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की ओर से डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन (डीएएफ) द्वारा 68 वां महापरिनिर्वाण दिवस 6 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली के संसद भवन लॉन में बाबासाहेब डॉ. बीआर अंबेडकर की प्रतिमा के पास मनाया जाएगा।

68 वें महापरिनिर्वाण दिवस का स्मरणोत्सव राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मु द्वारा पुष्पांजलि के साथ आरंभ होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रीगण, सांसद और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे।

इस दौरान, संसद भवन लॉन में बाबासाहेब डॉ. बी.आर. अंबेडकर की प्रतिमा के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए पूरे कार्यक्रम को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। डॉ. अंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस प्रति वर्ष डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन (डीएएफ) द्वारा भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग  की ओर से मनाया जाता है।

डॉ. अम्बेडकर ने भारतीय संविधान का प्रारूप तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और वंचित समुदायों, विशेषकर एससी/एसटी/ओबीसी/महिलाओं के हितों की पक्षधरता की। सामाजिक न्याय, समानता और लोकतंत्र पर उनके विचार आज भी पीढ़ियों और वर्तमान सरकार को प्रेरित करते हैं, जो हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रचारित "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास" के मंत्र में देखा जाता है और जिसे डीएएफ के अध्यक्ष एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार द्वारा प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किया जा रहा है।

68वें महापरिनिर्वाण दिवस के उपलक्ष्य में, हजारों लोग संसद भवन लॉन में बाबासाहेब डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने आ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बौद्ध भिक्षुओं द्वारा बौद्ध मंत्रों का उच्चारण भी प्रस्तुत किया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारों के समूह बाबा साहब को समर्पित गीतों की प्रस्तुति देंगे। इस कार्यक्रम में डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल होंगे।