MP Govt : सीएम शिवराज सिंह ने 180 करोड़ रु की लागत से बने वन भवन का किया लोकार्पण

 

संवाददाता सुमित कुमार 

MP Govt : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को प्रदेश की राजधानी भोपाल के तुलसी नगर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस 180 करोड़ रु की लागत से नव निर्मित वन भवन का लोकार्पण किया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारा मध्य प्रदेश टाइगर स्टेट है, उन्होंने कहा कि इसको टाइगर स्टेट बनाने और बनाए रखने के लिए वन विभाग का हृदय से अभिनंदन करता हूं। सीएम ने कहा कि मुझे कहते हुए गर्व है कि हम लेपर्ड, घड़ियाल, टाइगर, वल्चर और चीता स्टेट भी हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुझे कहते हुए बहुत ही प्रसन्नता है कि वन विभाग ने हमारे दूधराज की संख्या भी बढ़ाई है, जो हमारे प्रदेश का राज्य पक्षी है।

उन्होंने कहा कि नया वन भवन बेहद ही सुन्दर बना है। इतना सुंदर भवन प्रदेश में दूसरा नहीं है। सीएम ने कहा कि मैं एमपी के वन विभाग को बधाई देता हूं। हमारे वन विभाग ने पर्यावरण के संरक्षण में जरुरी भूमिका का निर्वाह किया है।

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि आप सभी अभिनंदन के पात्र है। उन्होंने कहा कि हमने जंगल, वन और वन्य प्राणी बचाएं हैं। हमने राज्य के 1 हजार 152 ग्रामों में 4.41 लाख हेक्टेयर बिगड़े वन क्षेत्र को पूर्ण रूप से अच्छे वन की श्रेणी में शामिल किया है। सीएम चौहान ने कहा कि पेसा एक्ट को लागू करने में वन विभाग ने जो सहयोग दिया है, उसके लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं,

वन और जनजातीयों के बीच गहरा संबंध है। एक तरफ हम वन बचाएं तो वहीं, दूसरी तरफ वनों में रहने वाले हमारे जनजातीय भाई-बहनों की जिंदगी में खुशहाली लाने का जरिया भी बनें

वन भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में वन मंत्री विजय शाह, वन विकास निगम के अध्यक्ष माधव सिंह डावर, बांस शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष घनश्याम पिरोनिया अन्य भी उपस्थित रहें।