Aug 6, 2023, 11:25 IST

अमित शाह रविवार को पुणे में CRCS कार्यालय के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ करेंगे

अमित शाह रविवार को पुणे में CRCS कार्यालय के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ करेंगे

New Delhi: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज पुणे में सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक कार्यालय के डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ करेंगे. इसे देखते हुए अमित शाह शनिवार रात पुणे एयरपोर्ट पहुंचे. इस मौके पर उनके स्वागत के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार और मंत्री चंद्रकांत पाटिल मौजूद थे. एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद तीनों होटल जेडब्ल्यू मैरियट पहुंचे.

'सहकार से समृद्धि' वेब पोर्टल का उद्घाटन पिंपरी चिंचवड़ के प्रोफेसर रामकृष्ण मोरे ऑडिटोरियम में होगा. हालांकि, अमित शाह का यह दौरा आधिकारिक है, लेकिन इसे राजनीतिक नजरिए से देखा जा रहा है. राज्य के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री लंबे समय तक उनके साथ रहेंगे. अहम बात यह है कि राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार रुका हुआ है. चर्चा थी कि विधानमंडल सत्र के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार किया जायेगा. सत्र खत्म होने पर ये देखना अहम होगा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कैबिनेट विस्तार को हरी झंडी देंगे या नहीं.

इससे पहले सहकारिता मंत्रालय कि ओर जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 'सहकार से समृद्धि' के विजन में दृढ़ विश्वास व्यक्त करते हुए सहकारिता मंत्रालय ने देश में सहकारी आंदोलन को सुदृढ़ करने के लिए अनेक पहल की हैं. इसी कड़ी में सहकारी क्षेत्र में व्यापार सुगमता को बढ़ावा देने के एक महत्वपूर्ण कदम के तहत बहु-राज्य सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक कार्यालय का कम्प्यूटरीकरण किया जा रहा है.

नए पोर्टल में MSCS अधिनियम, 2002 और उसके नियमों में हाल में पारित संशोधनों को भी शामिल किया जाएगा. पोर्टल में इलेक्ट्रॉनिक कार्य प्रवाह के माध्यम से समयबद्ध तरीके से आवेदन/सेवा अनुरोधों का प्रसंस्करण होगा. साथ ही इसमें ओटीपी आधारित उपयोगकर्ता पंजीकरण, MSCS अधिनियम और नियमों के अनुपालन के लिए सत्यापन जांच, विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई, पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी करना और इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचार के अन्य प्रावधान शामिल भी होंगे. कम्प्यूटरीकरण की यह परियोजना नए MSCS के पंजीकरण में मददगार साबित होगी और उनकी कार्यशैली मे सुगमता लाएगी.

देश में 1550 से अधिक बहु-राज्य सहकारी समितियां (MSCS) पंजीकृत हैं. केंद्रीय पंजीयक का कार्यालय बहु राज्य सहकारी समितियां अधिनियम, 2002 के प्रशासन के लिए उत्तरदायी है. बहु-राज्य सहकारी समितियों की सभी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने और एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने के लिए केंद्रीय पंजीयक कार्यालय का कम्प्यूटरीकरण किया जा रहा है, इसमें नई बहु-राज्य सहकारी समितियों का पंजीकरण भी शामिल है.

नव विकसित केंद्रीय पंजीयक कार्यालय पोर्टल डैशबोर्ड बनाने में युवाओं की भागीदारी और सुझावों को आमंत्रित करने के लिए एक 'हैकथॉन' प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी. साथ ही सभी राष्ट्रीय सहकारी समितियों और बहु-राज्य सहकारी समितियों से भी नए केंद्रीय पंजीयक कार्यालय पोर्टल के बारे में सुझाव और प्रतिक्रिया आमंत्रित की गई थीं.