Wed, 4 Jan 2023

PM आवास योजना के तहत पिछले 4 माह से हिमाचल को केंद्र से बजट जारी नहीं हुआ

PM आवास योजना के तहत पिछले 4 माह से हिमाचल को केंद्र से बजट जारी नहीं हुआ

हिमाचल को केंद्र से प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट नहीं मिल रहा है। इससे राज्य में 4 हजार लोगों के लिए मकान बनाने का काम बीच में ही रुक गया है। योजना के तहत केंद्र सरकार हिमाचल के शहरी गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए डेढ़ लाख रुपये की आर्थिक सहायता देती है, लेकिन पिछले 5 महीने से लोगों को घर बनाने के लिए केंद्र सरकार से पैसा नहीं मिल रहा है. इससे लोगों के मकान बनाने का काम बीच में ही रुक गया है।

केंद्र के पास 15 करोड़ बकाया है
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले 4 माह से हिमाचल को केंद्र से बजट जारी नहीं हुआ है। हिमाचल का 15 करोड़ रुपये का बजट केंद्र के पास लंबित है। केंद्र से राशि नहीं मिलने के कारण लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

केंद्र से 4 किस्तों में पैसा मिला
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र की ओर से लोगों को 4 किश्तों में पैसा जारी किया जाता है। केंद्र सरकार घर के निर्माण के लिए 1.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देती है, जबकि 35,000 रुपये की वित्तीय सहायता राज्य सरकार द्वारा दी जाती है। पहले 3 चरणों में लोगों को 50-50 हजार रुपए की 3 किस्तें दी जाती हैं।

यह पैसा 50-50 हजार रुपए की किश्त के रूप में मकान की दीवारों की नींव व चिनाई के समय दिया जाता है। 35 हजार की अंतिम किश्त मकान बनने पर दी जाती है, नगर विकास विभाग यह किस्त लोगों को नहीं दे पा रहा है. इसमें कई लोगों का घर पूरा होने की कगार पर है तो कई लोगों का काम शिलान्यास के बाद बंद हो गया है. केंद्र से मिलने वाली राशि बंद होने के कारण राज्य सरकार भी अपना हिस्सा जारी नहीं कर पा रही है।

Advertisement

Advertisement

Advertisement