Fri, 2 Sep 2022

PM किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त अगले कुछ दिनों के अंदर ही आने वाली है

PM किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त अगले कुछ दिनों के अंदर ही आने वाली है

PM किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त अगले कुछ दिनों के अंदर ही आने वाली है। पिछले साल की तुलना में इस साल अगस्त-नवंबर की किस्त जारी करने में काफी देर हो चुकी है। पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी। बता दें योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ने 31 अगस्त तक ई-केवाईसी की डेट बढ़ा दी थी। 

 PM किसान सम्मान निधि योजना

PM किसान सम्मान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का आशय पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में डायरेक्ट बैंक खाते में आते हैं।

12वीं किस्त आने से पहले एक बार आप जरूर चेक कर लें कि पीएम किसान लाभार्थियों की नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?  आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं..

  • होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।  यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।
  •  यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें। इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।

    स्टेटस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें..

  • पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन 2 नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।

Advertisement

Advertisement