Jan 25, 2023, 21:54 IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहनराव भागवत पांच दिवसीय प्रवास पर पहुंचे जयपुर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहनराव भागवत पांच दिवसीय प्रवास पर पहुंचे जयपुर

Jaipur: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहनराव भागवत जयपुर प्रांत के पांच दिवसीय प्रवास पर आज रात जयपुर पहुंचें। भागवत 29 जनवरी तक जयपुर में रहेंगे। जयपुर रेलवे स्टेशन पर संघ के राजस्थान क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम व क्षेत्र संघचालक डॉ रमेश अग्रवाल ने डॉ मोहनराव भागवत की अगवानी की। स्टेशन से डॉ मोहनराव भागवत सीधे संघ मुख्यालय भारती भवन पहुंचे।

जयपुर प्रांत के प्रांत संघचालक महेन्द्र सिंह मग्गो ने बताया कि डॉ मोहनराव भागवत 26 जनवरी को केशव विद्यापीठ जामड़ोली में विद्यालय के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे और प्रातः ध्वज फहराएंगे। इसी दिन दोपहर में मानसरोवर में संघ प्रमुख कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को सपरिवार बुलाया गया है। 27 जनवरी को वे जयपुर प्रांत के विभाग स्तर के संघ कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। इसी प्रकार 28 व 29 जनवरी को भी संघ के विभिन्न स्तर के कार्यकर्ताओं की बैठकों में शामिल होंगे। इस दौरान संघ के शताब्दी वर्ष की तैयारियों पर भी चर्चा करेंगे। बैठकों में समाज सशक्तीकरण की दिशा में चलने वाली गतिविधियों यथा कुटुम्ब प्रबोधन, ग्राम विकास, गोसेवा, सामाजिक समरसता और पर्यावरण पर भी मंथन होगा।

उल्लेखनीय है कि सरसंघचालक का यह नियमित प्रवास है, जो दो वर्ष में एक बार प्रत्येक प्रांत में होता है। पिछले वर्ष चित्तौड़ प्रांत के उदयपुर में सरसंघचालक का प्रवास हुआ था। देशभर में संघ के 45 प्रांत है, इसी प्रकार राजस्थान क्षेत्र में जयपुर, चित्तौड़ और जोधपुर प्रांत है। प्रवास के क्रम में प्रांत को वर्ष में एक बार सरसंघचालक और दूसरी बार सरकार्यवाह का प्रवास मिलता है। इस दौरान समाज सशक्तीकरण की दिशा में चल रहे विभिन्न कार्यों पर चर्चा होती है।