Nov 19, 2022, 14:55 IST

Mumbai: रेलवे ने मुंबई के कार्नेक रेलवे ब्रिज तोड़ने का किया फैसला, आज रात से 27 घंटे का मेगा ब्लॉक, लाखों यात्रियों पर पड़ेगा असर

Mumbai: रेलवे ने मुंबई के कार्नेक रेलवे ब्रिज तोड़ने का किया फैसला, आज रात से 27 घंटे का मेगा ब्लॉक, लाखों यात्रियों पर पड़ेगा असर

रेलवे ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और मस्जिद बंदर स्टेशन लाइन के बीच अंग्रेजों के जमाने के कार्नैक ब्रिज को तोड़ने का फैसला किया है। इसके लिए आज रात से 27 घंटे का मेगा ब्लॉक लगाया जाएगा।

इसका असर लोकल व अन्य ट्रेनों के लाखों यात्रियों पर पड़ेगा।

मध्य रेलवे के अनुसार मेगा ब्लॉक शनिवार रात 11 बजे शुरु होगा। यह 21 नवंबर की दोपहर 2 बजे खत्म होगा। इस दौरान उपनगरीय और एक्सप्रेस ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ेगा। लोकल ट्रेनों के 35 लाख से ज्यादा यात्री इससे प्रभावित होंगे। मध्य रेलवे मुंबई उपनगरीय नेटवर्क के जरिए 1,800 से ज्यादा लोकल ट्रेनें चलाता है। इनमें हार्बर और मेन लाइनों की ट्रेनें शामिल हैं।

कार्नेक पुल अंग्रेज शासनकाल के दौरान 1866-67 में बनाया गया था। आईआईटी बॉम्बे ने 2018 में इसे असुरक्षित करार दिया था, लेकिन 2014 से ही इस पर भारी वाहनों का आवागमन रोक दिया था। इस पुल का एक बड़ा हिस्सा पहले ही गिराया जा चुका है। मेगा ब्लॉक के दौरान सिर्फ रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) के लोहे के ढांचे को काटकर हटाया जाएगा। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी, मुंबई मंडल रेल प्रबंधक रजनीश गोयल व अन्य अधिकारियों ने कार्नेक ब्रिज तोड़ने की तैयारियों का जायजा लिया।