Sat, 7 Jan 2023

Makar Sankranti 2023: 8 से 14 जनवरी तक होगा अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव, G20 के सभी देश लेंगे हिस्सा

Makar Sankranti 2023: 8 से 14 जनवरी तक होगा अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव, G20 के सभी देश लेंगे हिस्सा

Makar Sankranti: गुजरात में मकर संक्राति के मौके पर खास तौर पर लोग अपने घरों की छत पर पतंगबाजी करते हैं, लेकिन इस 14 जनवरी की पंतगबाजी से पहले गुजरात में अलग-अलग शहरों में 8 से लेकर 14 जनवरी के बीच में अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव किया जाएगा.

कोरोना की महामारी के चलते दो साल के अंतराल के बाद अहमदाबाद और गुजरात के अन्य शहरों में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव का आयोजन किया गया है. जिसकी थीम G20 पर रखी गयी हैं. G20 के सभी देश भी इस पतंग उत्सव में हिस्सा लेंगे.

इस पतंग उत्सव में G20 की थीम 'One Earth one Family, One Future' की पतंगे भी देखने को मिलेगी. साथ ही G20 देशों के पतंगबाजों के साथ-साथ राजनीतिक प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का उद्धाटन गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भुपेन्द्र पटेल 8 जनवरी की सुबह करेंगे. इस दौरान अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव में पतंग उड़ाने वाले लोग G20 की प्रिंटेड टी-शर्ट और टोपी पहनकर परेड में भी करेंगे.

G20 की थीम वाले पतंग इस बार गुजरात के आसमान में भी उड़ते नजर आएंगे साथ ही खास सेल्फी बूथ भी बनाए गए हैं. जिस में जी20 की थीम एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य विषय के साथ लोग खुद की सेल्फी भी ले पाएंगे. पतंग बनाने और उड़ाने की ट्रेनिंग के लिए कुछ खास लोग भी यहां मौजूद रहेंगे. पतंग महोत्सव में पतंग का समृद्ध इतिहास की थीम मंच सजाया जा रहा है.

Advertisement

Advertisement

Advertisement