Thu, 4 Aug 2022

Indian Army में होगी SSC ऑफिसर के 191 पदों पर भर्ती

Indian Army में होगी SSC ऑफिसर के 191 पदों पर भर्ती

 भारतीय सेना से जुड़ने की ख्वाहिश रखनेवाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है.

हाल में भारतीय सेना ने अविवाहित पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों से शॉर्ट सर्विस कमीशन एसएससी ऑफिसर के 191 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं. आप वक्त रहते इन पदों के लिए आवेदन कर सेना से जुड़ने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं.

इंडियन आर्मी ने अविवाहित पुरुष एवं महिला इंजीनियरिंग स्नातकों एवं रक्षा कर्मियों की विधवाओं से शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के तहत 191 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं. इन पदों को 60वें एसएससी (टेक्निकल) मैन कोर्स और 31वें एसएससी (टेक्निकल) विमेन कोर्स के जरिये भरा जायेगा. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 24 अगस्त, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

पदों का विवरण : कुल पद 191 हैं. 60वें शॉर्ट सर्विस कमिशन (टेक्निकल) मैन कोर्स में 175 पद हैं, जिसमें सिविल के 49, कंप्यूटर साइंस के 42, इलेक्ट्रिकल के 17, इलेक्ट्रॉनिक्स के 26, मेकेनिकल के 32 और विविध इंजीनियरिंग के 9 पद हैं. 31वें शॉर्ट सर्विस कमिशन (टेक्निकल) विमेन कोर्स में सिविल के 3, कंप्यूटर साइंस के 5, इलेक्ट्रिकल का 1, इलेक्ट्रॉनिक्स के 2 और मेकेनिकल के 3 पद हैं. रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए दो पद हैं, जिसमें एसएससी (डब्ल्यू) टेक का 1 और एसएससी (डब्ल्यू) (नॉन-टेक्निकल) (नॉन-यूपीएससी) का 1 पद शामिल है.

शैक्षणिक योग्यता : मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से संबंधित इंजीनियरिंग विषय में बीई/ बीटेक की डिग्री प्राप्त करनेवाले आवेदन कर सकते हैं. इंजीनियरिंग के बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे युवा भी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऐसे उम्मीदवारों को 1 अप्रैल, 2023 तक पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा : न्यूनतम आयु 20 और अधिकतम आयु 27 वर्ष तय की गयी है. अभ्यर्थी का जन्म 2 अप्रैल, 1996 से 1 अप्रैल, 2003 के बीच हुआ हो. आर्म्ड फोर्स की विधवाएं, जो आवेदन करना चाहती हैं, उनके लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष रखी गयी है.

वेतनमान : ट्रेनिंग के दौरान 56,100 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड के तौर पर दिये जायेंगे. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद लेफ्टिनेंट का पद मिलेगा. इस रैंक पर 56,100 से 1,77,500 रुपये का वेतनमान दिया जायेगा. इसके अलावा 15,500 रुपये का मिलिट्री सर्विस पे अलग से दिया जायेगा.

चयन प्रक्रिया : आवेदन फॉर्म में दर्ज की गयी योग्यता और अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जायेगा. शॉर्टलिस्ट किये गये अभ्यर्थियों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा. चयनित उम्मीदवारों को सिलेक्शन सेंटर पर साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट और इंटरव्यू देना होगा. चयन की यह प्रक्रिया दो चरणों में 5 दिन तक चलेगी. पूरी तरह से स्वस्थ अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के लिए नियुक्त किया जायेगा. ट्रेनिंग की अवधि 49 सप्ताह होगी. इसका आयोजन ओटीए, चेन्नई में होगा. सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरी करने वाले उम्मीदवारों को सेना में लेफ्टिनेंट की रैंक दी जायेगी.

Advertisement

Advertisement